आज ही डेब्यू किया था उस बल्लेबाज ने जिसके लिए साथी खिलाड़ी जानबूझकर आउट होते थे ताकि रिकाॅर्ड न टूटे

2018-11-30T10:40:48Z

30 नवंबर का दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास कभी नहीं भूलेगा। यह वो दिन था जब मैदान पर दिग्गज बल्लेबाज डाॅन ब्रैडमैन ने कदम रखा। ब्रैडमैन कितने महान थे इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उनका एक साथी खिलाड़ी जानबूझकर आउट हो गया था ताकि ब्रैडमैन का रिकाॅर्ड न टूटे।

कानपुर। आॅस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डाॅन ब्रैडमैन ने 30 नवंबर 1928 को टेस्ट में डेब्यू किया था। ब्रैडमैन ने पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिसबेन में खेला। डाॅन ब्रैडमैन के बारे में यह तो आपको पता ही होगा कि इनका टेस्ट में आैसत 99.94 का था मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने डेब्यू मैच में डाॅन सिर्फ 19 रन बना पाए थे, जिसमें पहली पारी में 18 आैर दूसरी पारी में 1 रन शामिल है। उस वक्त किसी ने नहीं सोचा था कि डेब्यू मैच में फ्लाॅप होने वाला ब्रैडमैन अगले कुछ सालों में विश्व का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बन जाएगा। क्रिकइन्फो पर मौजूद डेटा के मुताबिक, ब्रैडमैन ने अपने 20 साल के करियर में कुल 6996 रन बनाए जिसमें 29 शतक आैर 13 अर्धशतक शामिल हैं।

ब्रैडमैन के लिए जानबूझकर आउट हुआ बल्लेबाज
ब्रैडमैन के चाहने वाले सिर्फ उनके फैंस ही नहीं साथी खिलाड़ी भी थे। एेसे ही एक क्रिकेटर थे सिड बर्नेस, जिनके पास ब्रैडमैन का रिकाॅर्ड तोड़ने का मौका था मगर वह जानबूझकर आउट होकर चले गए। बात साल 1946 की है। जब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज चल रही थी। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच सिडनी में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ाती हुई नजर आ रही थी। कंगारुओं के चार विकेट 159 रनों पर ही गिर गए थे। इसके बाद क्रीज पर उतरे सर डॉन ब्रैडमैन। ब्रैडमैन ने ओपनर बल्लेबाज सिड बर्नेस के साथ पांचवें विकेट के लिए शानदार 405 रनों की साझेदारी की। इस दौरान ब्रैडमैन ने शानदार 234 रनों की पारी खेली थी। हालांकि ब्रैडमैन जब आउट हुए तो उसके अगले ओवर में बर्नेस ने भी 234 रन बना लिए थे, ऐसे में उनके पास पूरा मौका था कि वह ब्रैडमैन से आगे निकल जाएं। लेकिन बर्नेस ने ऐसा नहीं किया और जानबूझकर अपना विकेट गंवा दिया।

बाद में खोला राज

सिड बर्नेस को इस तरह आउट होता देख सभी दर्शक हैरान थे। लेकिन बर्नेस ने बाद में एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि, ब्रैडमैन के रिकॉर्ड को तोड़ने का अधिकार किसी के पास नहीं है। ऐसे में मैं कुछ ओवर और खेलता तो ब्रैडमैन से आगे निकल जाता जो मुझे अच्छा नहीं लगता। ऐसे में बर्नेस ने स्वीकार किया कि वह जानबूझकर आउट हुए। इस बात का जिक्र आॅस्ट्रेलियार्इ न्यूज वेबसाइट सिडनी माॅर्निंग हेराल्ड में भी है।

इस गेंदबाज के चलते ब्रैडमैन का औसत नहीं हो पाया था 100 का, आखिरी मैच में जीरो पर हुए आउट



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.