रिनोवेशन के बाद 8 फरवरी को शुरू होगा स्टेशन

अब तक प्लेटफार्म नंबर एक को छोड़ सब कुछ इनकंपलीट

देहरादून। रिनोवेशन के बाद देहरादून रेलवे स्टेशन फिर से शुरू होने के लिए सिर्फ दो दिन शेष रह गए है। लेकिन, प्लेटफार्म नंबर एक को छोड़ दिया जाए तो स्टेशन के सभी काम अब तक अधूरे पड़े हुए हैं। हालांकि यार्ड रिमार्डलिंग का काम पूरा हो चुका है। लेकिन, प्लेटफार्म में कई ऐसे काम हैं जो अब भी पेंडिग है। रिनोवेशन के बाद 8 फरवरी को सुबह साढ़े पांच बजे सुबह सबसे पहले नंदा देवी एक्सप्रेस स्टेशन पर पहुंचेगी। इसके बाद अन्य गाडि़यां भी दून स्टेशन पहुंचने लगेंगी।

10 नवम्बर से बंद हैं स्टेशन

देहरादून रेलवे स्टेशन का 10 नवम्बर को रिनोवेशन कार्यो के लिए बंद कर दिया गया गया था। इसके बाद कुछ दिन तक कुछ गाडि़यां हर्रावाला रेलवे स्टेशन से चलाई गई, लेकिन बाद में दून आने वाली सभी ट्रेन हरिद्वार तक ही चलाई गई।

अधूरे है कई काम

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर 2, 3 और 5 के कई काम अब भी अधूरे पड़े हैं। कई जगह टाइल्स लगाने का काम अब भी चल रहा है। 3 नम्बर प्लेटफार्म पर तो अब तक शेड भी नहीं लगाया जा सका है। ऐसे में फिलहाल इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना संभव नहीं है।

वाटर बूथ भी नहीं लगे

रेलवे स्टेशन में 8 वाटर कूलर और 11 वाटर बूथ लगने हैं। ये काम में भी पूरा नहीं हो पाया है। वाटर बूथ लगाने के लिए अभी बूथ का काम शुरू तक नहीं हो पाया है। जिन जगहों पर बूथ लगे भी हैं, वहां पर अब भी वाटर टैप नहीं लगे हैं।

----

रैम्प में लगनी हैं टाइल्स

दिव्यांगों की सुविधा के लिए बने रैम्प का काम भी अभी पूरा नहीं हुआ है। स्टेशन पर दिव्यांगों की सुविधा के लिए पहली बार ये व्यवस्था की गई है, इनसे दिव्यांग अपनी व्हील चेयर पर प्लेटफार्म तक जा सकेंगे, लेकिन रैम्प पर भी अब तक टाइल्स नहीं लगी हैं।

ये काम भी अधूरे

स्टेशन पर लगने वाले साइन बोर्ड पर अब तक नहीं लगे हैं, बताया जा रहा है कि साइन बोर्ड अभी तैयार हो रहे हैं और जल्दी लगा दिये जाएंगे। यह भी अभी डिसाइड नहीं है कि साइन बोर्ड कहां-कहां लगने हैं। 31 दिशासूचक तैयार किए गए हैं जो अभी लगने बाकी है।

वेटिंग रूम भी तैयार नहीं

रेलवे स्टेशन पर दो वेटिंग रूम बनाये गये हैं। पुरुष वेटिंग रूम का फिनिशिंग का काम बाकी है, जबकि महिला वेटिंग रूम का अभी काफी काम बाकी है। वेटिंग रूम में टाइल्स लगाने का काम भी अभी बाकी है।

हमारी ओर से जल्द से जल्द काम पूरा कर दिया गया है। फिलहाल एक प्लेटफार्म पूरी तरह से तैयार है। जो 8 फरवरी से पहले शुरू हो जाएगा।

गणेश चंद, डायरेक्टर,

दून रेलवे स्टेशन

Posted By: Inextlive