गायब टिकट नहीं देगा टेंशन ट्रेन में भी बन जाएगा टिकट

2018-12-10T06:00:08Z

-ट्रेंस में ही बन सकेगा डुप्लिकेट टिकट, देना होगा मिनिमम चार्ज

-पहले पीआरएस के जरिए बनने वाले टिकट को बनवाने के लिए लगानी पड़ती थी दौड़

-ट्रेन चलने के बाद लगेगा टिकट का आधा दाम, पीएनआर और आईडी प्रूफ की होगी जरूरत

GORAKHPUR: रेल का सफर करने की प्लानिंग कर रहे लोगों को अब टिकट गायब होने का डर नहीं सताएगा। वहीं, अगर गायब हो भी गया, तो उन्हें इस बात की टेंशन नहीं रहेगी कि उनका टिकट अब उन्हें नहीं मिलेगा। पैसेंजर्स की इस परमनेंट प्रॉब्लम का सॉल्यूशन देते हुए रेलवे ने पहल की है। इसके तहत अब पैसेंजर्स टिकट गायब होने की कंडीशन में स्टेशन से ही अपना टिकट बनवा सकेंगे। वहीं, अगर उन्हें काफी देर हो गई है और ट्रेन छूटने का डर है, तो उन्हें चलती ट्रेन में भी टिकट मिल जाएगा। बस इसके लिए उन्हें थोड़ा जेब ढीली करनी पड़ेगी। रेलवे ने पैसेंजर्स फैसिलिटी को बढ़ाते हुए ट्रेन में भी टिकट बनाने की फैसिलिटी शुरू कर दी है।

पहले फुल फेयर, फिर रिंबर्समेंट

रेलवे स्टेशन पर डुप्लिकेट टिकट हासिल करने वाले पैसेंजर्स को न तो ज्यादा मुसीबत झेलनी पड़ेगी और न ही उन्हें ज्यादा पैसा ही खर्च करना पड़ेगा। लेकिन अगर आप लास्ट मोमेंट पर ट्रेन में टिकट बनवाने चल रहे हैं, तो आपको पहले तो पूरा किराया अदा करना पड़ेगा। जब आपका सफर कंप्लीट हो जाएगा, तो आपको अपने टिकट के हाफ अमाउंट का टीडीआर मिल जाएगा, जो सीधा आपके अकाउंट में पहुंचेगा।

प्रूव करनी होगी आइर्डेंटिटी

डुप्लिकेट टिकट हासिल करने की राह भी आसान नहीं है। पहले तो पैसेंजर्स को अपनी आइडेंटिटी प्रूव करनी होगी। इसके लिए उन्हें अपने आईडी प्रूफ टीटीई को दिखाने होंगे। अगर वह आपकी आईडी से सैस्टिफाई हो जाता है, तो इसके बाद आगे की प्रॉसेस शुरू होगी। वहीं अगर स्टेशन पर टिकट बनवाना है, तो इसके लिए भी आपको पहला आईडी प्रूफ करनी पड़ेगी। स्टेशन पर आपको एक अप्लीकेशन भी देनी होगी, जिसमें आपका वेरिफिकेशन करने के बाद जिम्मेदार फीस जमा करने की परमिशन देंगे। तब जाकर आपको डुप्लिकेट टिकट इशु होगा।

हाईलाइट्स -

- चार्ट बनने से पहले महज 50 हजार रुपए देकर जारी हो जाएगा स्लीपर टिकट

- अपर क्लास का टिकट बनवाने के लिए देना होगा 100 रुपए।

- चार्ट बनने के बाद लगेगा आधा किराया, लेकिन पहले पे करने होंगे पूरे दाम, यात्रा पूरी होने पर बनेगा टीडीआर

- ओरिजनल टिकट मिल जाने की कंडीशन में डुप्लिकेट की हो जाएगी वापसी, लेकिन कटेगा 5 परसेंट अमाउंट

- आरएसी टिकट की कंडीशन में चार्ट बनने के बाद नहीं मिल सकेगा डुप्लिकेट टिकट

वर्जन

पैसेंजर्स ट्रेन में भी डुप्लिकेट टिकट हासिल कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें पहले पूरा किराया देना होगा। डेस्टिनेशन तक पहुंचने के बाद टीडीआर के जरिए उनका 50 परसेंट अमाउंट वापस कर दिया जाएगा।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.