-दोपहर 12.40 पर फिर हिला मेरठ

-घर छोड़कर बाहर भागे शहरवासी

-भूकंप को लेकर लोगों में हड़कंप

Meerut: शहर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रविवार करीब क्ख्.ब्0 के आस-पास शहर को लगे भूकंप के झटके लगते ही लोग अपने घरों को छोड़कर बाहर की ओर भागे।

भूकंप से मचा हड़कंप

रविवार करीब पौने बारह बजे जब लोग अपने घरों, दफ्तरों और संस्थानों में बैठे थे, तो एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस हुए। तकरीबन तीन सेकेंड रहे भूकंप के दौरान अपनी दीवार घड़ी, टीवी व अन्य चीजें हिलती डुलती दिखाई दी। बस फिर क्या था शहर में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में ही लोग घरों से बाहर की ओर दौड़े।

चर्चा का विषय रहा

भूकंप के झटकों से शहर में कोलाहल की स्थिति बनी रही। एक ओर जहां लोग अपने पड़ोस व परिजनों के लोगों से भूकंप के झटके कंफर्म करते नजर आए, तो अन्य शहरों में रह रहे अपने परिजनों की कुशलक्षेम पूछने के लिए लोगों पूरे दिन फोन से चिपके रहे।

सोशल साइट रही अपडेट

लगातार दूसरे दिन भी शहर को लगे भूकंप के झटके के बाद सोशल साइट फेसबुक और वॉट्सएप पर मैसेज व सूचनाओं का दौर शुरू हो गया। बड़ी मात्रा में भूकंप को लेकर मैसेज गु्रप्स में शेयर किए जाने लगे। तो झटकों के चलते सड़कों पर उतर आए लोगों की पिक्चर भी सोशल साइट पर अपलोड़ कर दी गई।

अभी जारी रहेंगे झटके

मेरठ डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के प्रमुख एडीएम फाइनेंस गौरव वर्मा ने बताया कि रविवार को कम तीव्रता के झटके आए। आने वाले दो तीन दिनों तक शहर में भूकंप के झटके महसूस किए जा सकते हैं।

मेरठ में फ्.फ् रही तीव्रता

मेट्रोलॉजी विभाग की मानें तो रविवार को भूकंप की तीव्रता अपने केन्द्र नेपाल में म्.9 रही, जबकि मेरठ में इसका असर फ्.फ् के आसपास नोट किया गया।

भूकंप के बाद जमीन की शैल्स सैटल होने की वजह से आफ्टर शॉक्स सामान्यत हल्के झटके महसूस किए जाते हैं। नतीजतन रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के बारे में कोई सटीक भविष्यवाणी नहीं की जा सकती।

-डॉ। अशोक गुप्ता, मेट्रोलॉजी डिपार्टमेंट

दूसरे दिन भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। किसी तरह के कोई नुकसान की सूचना नहीं है। प्रशासन की ओर से जनहित में चौकसी बरतने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

-गौरव वर्मा, एडीएम फाइनेंस

Posted By: Inextlive