-मंदिरों में अपने लोटे के साथ कर रहे जलाभिषेक

-रेस्टोरेंट्स-कैफे में सिर्फ खाने के टाइम ही मास्क हटाने की छूट

देहरादून।

नई एसओपी के साथ मॉल्स, मंदिर, रेस्टोरेंट्स और कैफे खुल गए हैं। एसओपी जारी होने के 36 घंटे बाद दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने इन जगहों का रियलिटी चैक किया गया। इस दौरान मॉल्स में एंट्री करने वालों का न तो टेंपरेचर लिया जा रहा था और न ही मॉल में सामान बेचने बैठे लोगों ने मास्क लगाया हुआ था। यही नहीं, यहां शॉप के अंदर जाने वालों को सेनेटाइजर तक नहीं दिया जा रहा था। वहीं मंदिरों में जरूर एंट्री करने वालों से उनका लोटा लाने को कहा जा रहा था तो वहीं रेस्टोरेंट्स में भी मास्क के साथ एंट्री दी जा रही थी।

--

क्रॉस रोड मॉल

टाइम- 1.30 बजे

रिपोर्टर पार्किंग से लिफ्ट लेकर फ‌र्स्ट फ्लोर पर पहुंची।

यहां बैठे शॉपकीपर्स तक ने मास्क नहीं लगाया हुआ था। फोटो खींचते देख उन्होंने अपना मुंह जरूर मोड़ लिया। लिफ्ट से सेकेंड फ्लोर पर पहुंचकर शूज की शॉप में जाकर शूज दिखाने को कहा गया। इस बीच न तो किसी ने सेनेटाइजर दिया और न ही टेंपरेचर लिया गया। यहां से कपड़ों की शॉप पर जाकर पूछा कि ड्रेस लेने पर ट्राय कर सकते हैं। तो वहां बैठी सेल्स गर्ल ने कहा कि बिल्कुल कर सकते हो। पूछा गया कि फिर कोरोना से बचाव के लिए क्या कर रहे हो तो वह बोली कि बस सेनेटाजर यूज करते हैं। मॉल में पार्किंग से लेकर लिफ्ट और अलग-अलग फ्लोर तक कहीं भी कोरोना को लेकर किसी तरह की सेफ्टी नहीं दिखाई दी।

--

मंदिर लाइव

अपना लोटा लाए हो क्या?

समय-साढ़े बारह बजे

सहारनपुर चौक के समीप स्थित श्री पृथ्वीनाथ मंदिर में रिपोर्टर पहुंची तो यहां मंदिर की धुलाई हो रही थी। साथ ही यहां लिखा था कि मंदिर में बच्चों और बुजुर्गो का आना वर्जित है, एक समय में पांच ही श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश करें और जल अर्पण के लिए गंगाजल और लोटा अपने घर से लेकर आएं। साथ ही एंट्री के समय श्रद्धालुओं के हाथों-पैरों को सेनेटाइज करवाया जा रहा था। श्रद्धालुओं को मास्क के साथ एंट्री दी जा रही थी। यहां पहुंचने वाले श्रद्धालु जब लोटा मांग रहे थे तो उन्हें कहा जा रहा था कि गंगाजल और लोटा अपने घर से लेकर आइए।

--------------------

रेस्टोरेंट लाइव

सिर्फ खाते समय हटाएं मास्क

समय- दो बजे

नेहरू कॉलोनी स्थित बीबाज कैफे

यहां पहुंचे कस्टमर्स का सेनेटाइजेशन किया गया। साथ ही थर्मल स्कैनर से उनका टेंपरेचर लिया गया। कस्टमर के पास मास्क नहीं होने पर उसे मुंह पर रूमाल बांधने को कहा गया। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कस्टमर्स को बिठा उनका ऑर्डर लिया गया। साथ ही कस्टमर्स को ये भी कहा गया कि फूड आइटम खत्म होने के बाद यहां न बैठे। इसके बाद आगे के कस्टमर्स आएंगे। बीबाज कैफे के ओनर गौरव ने बताया कि कस्टमर्स अब फोन पर ही बुकिंग करवा ले रहे हैं। ताकि उनको वेट न करना पड़े।

--

मस्जिद

मस्जिदों में बिना चटाई नमाज

नायब सुन्नी शहर काजी सैयद अशरफ हुसैन कादरी ने बताया कि मस्जिदों में सरकार की जो गाइडलाइन है, उसका पालन किया जा रहा है। मस्जिदों की साबुन के पानी से धुलाई की गई हैं। चटाइयां हटा दी गई हैं। फर्श पर ही नमाज पढ़ी जा रही है। मस्जिद आने वालों के लिए साबुन से हाथ धोना और मास्क अनिवार्य है।

मस्जिदों में नमाज शुरू हो गई है। शौचालय बाहरी के लिए नहीं सिर्फ इमाम ही उपयोग कर सकेंगे। नमाज के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का ख्याल रखा जा रहा है।

सैयद अशरफ हुसैन कादरी, नायब सुन्नी शहर काजी

--

गुरुद्वारा

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के जनरल सेक्रेटरी सेवा सिंह मठारू ने बताया कि सुबह नितनेम के बाद आसा दी वार कीर्तन गुरुद्वारे में किया जा रहा है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। जूते उतरवाकर पैरों को धुलवाया जा रहा है। थर्मल स्कैनर का यूज किया जा रहा है। मत्था टेकने के बाद किसी भी ज्यादा देर नहीं बैठने दिया जा रहा है।

--

चर्च

इंडियन क्रिश्चियन यूथ फेडरेशन के अध्यक्ष पास्टर हेमंत गुरुंग ने बताया कि फेडरेशन की ओर से फिलहाल चर्च नहीं खोलने का निर्णय लिया गया है। अभी चर्च खोल भी दिए जाएं तो पांच लोगों को ही एक टाइम में प्रेयर की परमिशन है। ऐसे में आगे की गाइडलाइन का वेट किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive