नवमी को पंडालों में शाम को हुई मां दुर्गा की संध्या आरती

लूकरगंज में डांडिया की धूम तो बहादुरगंज में महिषासुर मर्दिनी की मनमोहक रही प्रस्तुति

ALLAHABAD: शहर के पूजा पंडालों में नवमी तिथि को दुर्गा पूजा महोत्सव का उल्लास कुछ ज्यादा ही छाया रहा। पंडालों में देवी दुर्गा के अनुपम दर्शन करने को आस्था की भारी उमड़ी तो शाम को मंगला ध्वनि के बीच पुरोहितों के आचार्यत्व में वैदिक मंत्रोच्चार और ढाक की थाप पर देवी दुर्गा की सांध्य आरती उतारी गई। लूकरगंज बारवारी दुर्गा पूजा की ओर से सांध्य आरती के बाद लूकरगंज स्थित पंडाल में डांडिया की धूम मची रही। आकर्षक परिधानों से सुसज्जित कपल्स और बच्चों ने डांडिया खेलकर मौज मस्ती की।

श्री श्री दुर्गा पूजा गोल्डेन क्लब पूजा कमेटी की ओर से सर्वार्य महाविद्यालय स्थित पंडाल में लखनऊ से आए कलाकारों ने महिषासुर मर्दिनी की मनमोहक प्रस्तुति की। फूलों की वर्षा के बीच राधा-कृष्ण की झांकियां हर किसी को मंत्रमुग्ध करती रहीं। गीत मंडली ने 'प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी' की प्रस्तुति से समां बांध दिया। अशोक नगर, गोविंदपुर, रामानंद नगर, कर्नलगंज व टैगोर टाउन स्थित पूजा पंडालों में देवी दुर्गा की सांध्य आरती में बंगला समाज के साथ ही आम लोगों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी की।

बहादुरगंज में जस्टिस अरुण टंडन ने उतारी आरती

श्री श्री अतरसुइया दुर्गा पूजा की ओर से पूजा पंडाल में सांध्य आरती के मुख्य अतिथि जस्टिस अरुण टंडन रहे। जस्टिस अरुण टंडन ने देवी दुर्गा की आरती उतारी और उनका पूजन-अर्चन किया। विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ अधिवक्ता ताराचंद्र गुप्ता व विनोद चंद्र दुबे ने भी देवी दुर्गा का पूजन किया। संचालन बारवारी के संयुक्त सचिव राज बैंकर्स ने किया।

भोग के प्रसाद को लगी लम्बी कतार

नवमी के दिन सूर्योदय से पहले पूजा पंडालों में उषा आरती की गई। दोपहर 12 बजे देवी दुर्गा की आराधना के बाद उन्हें व्यंजनों का भोग लगाया गया। उसके बाद तो लूकरगंज, कर्नलगंज, टैगोर टाउन, धूमनगंज, दारागंज जैसे पूजा पंडालों में भोग का प्रसाद लेने के लिए भक्तों की लम्बी कतार लगी रही।

Posted By: Inextlive