- करोड़ों की जालसाजी कर फरार जालसाज गिरफ्तार

- ऑपरेशन विश्वास के तहत पुलिस को मिली बड़ी सफलता

- पटना पुलिस की गिरफ्त में आए गैंग के दो मास्टर माइंड

- आईनेक्स्ट ने 18 दिसंबर को उजागर किया था मामला

PATNA: बैंक की कई शाखाओं से फर्जी चेक के सहारे करोड़ों की धनराशि उड़ाने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश करते हुए पटना पुलिस ने बुधवार को दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अन्य सदस्यों की तलाश शुरू कर दी है। इस बड़े मामले को आईनेक्स्ट ने क्8 दिसंबर के अंक में बैंक से लाखों रुपए की धोखाधड़ी कर ख् जालसाज फरार शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद पुलिस एक्टिव हुई और जालसाजों की गिरफ्तारी के लिए जुटी हुई थी।

कई शाखाओं से लगाया था चूना

पुलिस के मुताबिक जीएम रोड, रामनगरी, अशोक राजपथ, सगुना मोड़, राजा बाजार के साथ अनीशाबाद में स्थित बैंक की शाखा से करोड़ों रुपया फर्जी चेक लगाकर भुगतान कराने की घटना हुई थी। इस मामले में गर्दनीबाग, शास्त्रीनगर, राजीवनगर, पीरबहोर, दानापुर और सुल्तानगंज में मुकदमा दर्ज कराया गया था। एसएसपी मनु महाराज ने नगर पुलिस अधीक्षक चंदन कुशवाहा की मानीटरिंग में घटना के खुलासे के लिए एक टरीम गठित की थी जिसमें कई थाना प्रभारी भी शामिल थे।

बुधवार को मिली बड़ी सफलता

ऑपरेशन विश्वास के तहत पुलिस को बुधवार की सुबह बड़ी सफलता मिली है। एसएसपी मनु महाराज का कहना है कि जांच में पता चला कि संतोष कुमार उर्फ राजीव कुमार व इनके गिरोह के अन्य सदस्यों द्वारा उक्त घटना को किया गया है। टीम संतोष के ठिकानों पर छापेमारी करने लगी लेकिन वह अपना ठिकाना बदलकर चकमा देने लगा। जांच में पता चला कि संतोष अपना नाम पता बदलकर रोहतास में है। पुलिस ने संतोष को रोहतास से और उसकी निशानदेही पर बब्लू को गिरफ्तार कर लिया गया।

बैंक कर्मियों को मिलाकर करते थे काम

वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस गिरोह में दस लोग शामिल हैं। वह बैंक कर्मियों को मिलाकर सादा चेकर हासिल करते थे और फिर जालसाजी कर बैंक को चपत लगाते थे। पुलिस का कहना है कि इस मामले में कई राज खुला है जिसके सहारे बड़े खुलासे की तैयारी है।

Posted By: Inextlive