- कई बूथों पर नहीं है बिजली कनेक्शन

- दिव्यांगों के लिए रैंप बनना भी बाकी

आगरा। विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है। पहले चरण में 11 फरवरी को सभी नौ विधानसभा में चुनाव के लिए मतदान होंगे। लेकिन मतदान केंद्रों में अभी तक मूलभूत सुविधाएं तक उपलब्ध नहीं हैं। सैकड़ों मतदान केंद्रों में जहां बिजली तक नहीं हैं। वहीं दिव्यांगों के लिए रैंप तक बनी नहीं है। इतना ही नहीं पानी और टायलेट की व्यवस्था भी कई मतदान केंद्रों पर नहीं है। ऐसे में मतदान केंद्रों में मतदाताओं के साथ मतदान कर्मियों का सफर भी मुश्किल भरा होगा।

मूलभूत सुविधाएं नहीं उपलब्ध

शहर की नौ विधानसभा के लिए 3411 बूथों पर मतदान होने हैं। मतदान से पहले इन बूथों पर बिजली, रैंप, टॉयलेट और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराना है। लेकिन यहां के कई बूथ ऐसे हैं, जहां इन सुविधाओं का टोटा है। ऐसी स्थिति के लगभग एक हजार से अधिक बूथ हैं। ऐसे में मतदान कर्मियों को जहां कई तरह की परेशानी से जूझना पड़ेगा। उन्हें बिजली, पानी और टायलेट की सुविधा तक नहीं मिलेगी। वहीं मतदाता को भी वोट डालने में सुविधाओं को लेकर आने वाली समस्या से जूझना पड़ सकता है। हालांकि जिला प्रशासन इस व्यवस्थाओं को मतदान से पहले पूरा करने का दम भर रहा है।

बूथों पर ये सुविधाएं हैं जरूरी

मतदान के लिए बनाए गए बूथों पर कुछ सुविधाएं अनिवार्य की गई हैं। इसमें पानी, टॉयलेट, बिजली, रैंप और कम से कम शेड की व्यवस्था होना जरूरी है। लेकिन आगरा जिले की अधिकांश विधानसभा में बिजली, रैंप की व्यवस्था नहीं है।

कर्मियों को ज्यादा दिक्कतें

मतदान केंद्रों पर मतदाता से ज्यादा मतदान कर्मियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। दरअसल मतदान तिथि के एक दिन पहले ही कर्मियों को अपने-अपने केंद्रों में पहुंचना होता है। वे केंद्रों पर ही रात विश्राम करते हैं। ऐसे में बिजली, पानी और टॉयलेट की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है।

यहां-यहां है कमी

जिले की नौ विधानसभा में 3411 बूथ हैं। इसमें 212 बूथों पर बिजली नहीं है। इसी तरह 297 में रैंप, 202 में शेड, 43 में टॉयलेट और 64 में पानी की व्यवस्था नहीं है।

बाह के बूथ हर मायने में कंप्लीट

इन सभी में जिले की बाह विधानसभा सबसे बेहतर है। इस क्षेत्र में कुल 371 बूथ हैं, जिसके सभी बूथों में बिजली, पानी, टायलेट, शेड और रैंप की सुविधा है। बाकी 8 विधानसभा क्षेत्र में कमियां हैं।

Posted By: Inextlive