पुलिस ने मौके से 6 लोगों को गिरफ्तार करने के साथ ही 5 हजार लीटर नकली शराब व महंगे ब्रांड की कई बॉटल नकली विदेशी शराब बरामद की है.

ranchi@inext.co.in
RANCHI : रांची में नकली शराब का धंधा फिर से शुरू हो गया है। पुलिस ने मंगलवार एक कंपनी में छापेमारी की तो इसका खुलासा हुआ। वहां सॉस बनाने की आड़ में नकली शराब बनाने का धंधा चल रहा था। पुलिस ने मौके से 6 लोगों को गिरफ्तार करने के साथ ही 5 हजार लीटर नकली शराब व महंगे ब्रांड की कई बॉटल नकली विदेशी शराब बरामद की है।

गुप्त सूचना पर की कार्रवाई

रांची के सीनियर एसपी अनीश गुप्ता को रातू इलाके से नकली शराब के सप्लाई होने की सूचना मिल रही थी। छानबीन में रातू थाना क्षेत्र के हुरहुरी पंचायत के फेटा गांव में अवैध शराब की फैक्ट्री होने के सबूत मिले। जहां सॉस बनाने के नाम पर अवैध नकली शराब बनाने बनाने की सूचना मिली। इस सूचना पर रातू पुलिस की टीम ने मंगलवार की सुबह सॉस फैक्ट्री में छापेमारी की तो अंदर जाने पर पुलिस हैरान रह गई। वहां शराब की भट्ठी बनी हुई थी। जहां हर ब्रांड के शराब की बोतलों में नकली शराब भरी जा रही थी।

असली बोतल में नकली शराब

इस दौरान पुलिस ने मौके से लगभग 5000 लीटर अवैध शराब बरामद की। नकली शराब की पैकेजिंग कर रहे चार लोग हिरासत में लिए गए हैं। उनसे पूछताछ चल रही है। पुलिस के अनुसार यहां बड़े पैमाने पर नकली शराब बनायी जा रही थी। बाहर से स्प्रिट मंगाकर उसमें एक हिस्सा असली शराब और बाकी में स्प्रिट भरकर उसे नए बोतलों में भरा जाता था फिर बोतल पर महंगे शराब के रैपर लगाकर उसे बाजार में खपा दिया जाता था। सीनियर एसपी ने बताया कि फिलहाल उत्पाद विभाग और रांची पुलिस के सहयोग से नकली शराब के कारोबारियों के खिलाफ छापेमारी जारी है।

लगातार मौत के बाद जागी पुलिस

साल 2018 में रांची के हातमा में नकली शराब पीने से 7 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, 2017 में रांची के डोरंडा में नकली शराब पीने की वजह से पुलिस के 3 जवान सहित 8 लोग काल के गाल में समा गए थे। इन दो घटनाओं के बाद रांची पुलिस को शराब माफियाओं के खिलाफ कई कड़े कदम उठाने के आदेश दिए गए थे। जिसके बाद रांची में नकली शराब का धंधा कम हो गया था, लेकिन अब नकली शराब के कारोबारी दूसरे उत्पादों के नाम पर फैक्ट्री खोल उसमें नकली शराब बना रहे हैं।

Posted By: Inextlive