-युनिवर्सिटी ने जारी की स्टूडेंट्स को निधि

-आई-नेक्स्ट ने प्रमुखता से उठाया था मामला

DEHRADUN : घर में कमाने वाले माता पिता की मृत्यु के कारण कुदरत की मार झेल रहे उत्तराखंड टेक्निकल युनिवर्सिटी (यूटीयू) के स्टूडेंट्स को कुछ राहत मिली है। युनिवर्सिटी की एडवाइजरी कमेटी ने कुछ स्टूडेंट्स के केसेज को सही करार देते हुए स्टूडेंट वेलफेयर फंड से ट्यूशन फीस माफ करने के लिए रिकमेंड कर दिया है। गौरतलब है कि आई-नेक्स्ट ने मामले को प्रमुखता से उठाते हुए प्रकाशित किया था, जिसके बाद शासन ने मामले की गंभीरता देखते हुए जरूरतमंद स्टूडेंट्स के मामलों को प्रमुखता से लेने की बात कही गई थी।

विचार के बाद निधि जारी

दरअसल युनिवर्सिटी जिन स्टूडेंट्स के सर से कमाने वाले (माता पिता) का साया छिन गया हो। उन स्टूडेंट वेलफेयर फंड स्कीम के तहत ट्यूशन फीस माफ करती है, लेकिन पिछले काफी टाइम से ऐसे मामलों में युनिवर्सिटी द्वारा विचार नहीं किया जा रहा था। इन मामलों को लेकर पिछले दिनों मेकिंग ए डिफरेंस बाई मेक ए डिफरेंस संस्था (मैड) ने आरटीआई के जरिए युनिवर्सिटी से सूचना मांगी थी, जिसके बाद युनिवर्सिटी के क्ख्भ् पीडि़तों में से म्9 स्टूडेंट के मामलों में उदासीन रवैये का खुलासा आई-नेक्स्ट ने अपने खबर के माध्यम से किया था। जिसके बाद टेक्निकल एजुकेशन के सचिव शैलेश बागौली के हस्तक्षेप के बाद मैड और यूटीयू के आला अधिकारियों के बीच एक बैठक भी ऑर्गनाइज की गई, जिसके बाद फंड रिलेटेड मामलों में साल ख्0क्ब् से पहले के कुछ मामलों पर विचार कर निधि जारी की गई।

मैड चलाएगी कैंपेन

मैड संस्था के फाउंडर अभिजय नेगी ने बताया कि स्टूडेंट वेलफेयर फंड छात्र कल्याण निधि उन छात्रों के संबंध में है जो अपने माता/पिता को खो चुके हैं और घर में कमाई का कोई अन्य सोर्स नहीं है, इसीलिए मैड अब सिटी के हर कॉलेज में जाकर कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन से निवेदन करेगी कि स्टूडेंट्स वेलफेयर फंड को स्टार्ट किया जाए। ताकि जरूरत मंद स्टूडेंट्स की टाइम पर मदद की जा सके।

'पिछले दिनों स्टूडेंट वेलफेयर कमेटी की एक मीटिंग में कुछ केसेज पर विचार किया है। यह केसेज साल ख्0क्ब् से पहले के अप्लाई किए गए केसेज में से है। इन केसेज में से एक को निधि दिए जाने के लिए फाइनेंस कंट्रोलर को रिकमेंड किया गया है.'

-प्रो। आरके सिंह, प्रेसीडेंट, एडवाइजरी कमेटी, यूटीयू

Posted By: Inextlive