- फुड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने की छापेमारी

-सम्राट होटल का रेस्टोरेंट लाइसेंस मिलने तक रहेगा बंद

-पनीर, नमक, हल्दी सहित अन्य फुड आइटम के नमूने लिए

PATNA: राजधानी के सबसे बड़े होटलों में स्वादिष्ट खाने के नाम पर फूड स्टैंडर्ड की जमकर अनदेखी की जा रही है। शनिवार की शाम फूड सेफ्टी एंड लाइसेंसिग ऑथोरिटी की टीम ने गांधी मैदान के पास स्थित होटल मौर्या और फ्रेजर रोड स्थित होटल सम्राट इंटरनेशनल में छापेमारी की। इसमें फूड सेफ्टी की अनदेखी का मामला प्रकाश में आया है। होटल मौर्या में वेज और नॉन वेज के फूड आइटम को एक ही बर्तन में पकाने, आयोडीन नमक को बर्नर के पास रखने और एफएसएसएआई की फुड गाइडलाइन की विभिन्न धाराओं का उल्लंघन पाया गया। वहीं, होटल सम्राट इंटरनेशनल में बिना लाइसेंस के सालों से रेस्टोरेंट चल रहा था। पटना प्रमंडल के एफएसओ, हेडक्वार्टर मुकेश जी। कश्यप ने बताया ने बताया कि होटल सम्राट इंटरनेशनल के रेस्टोरेंट को चालू रखने पर रोक लगायी गयी है, क्योंकि होटल ने रेस्टोरेंट का लाइसेंस रिन्यू नहीं कराया है।

गंदा बेस किचन और बर्बाद आयोडीन

फ्रेजर रोड स्थित होटल सम्राट इंटरनेशनल में छापेमारी टीम ने आने पर यह सच्चाई सामने आयी। इस बारे में पटना प्रमंडल के एफएसओ, हेडक्वार्टर मुकेश जी। कश्यप ने बताया कि यहां बेस किचन में सफाई की कमी थी और यहां आयोडाइज नमक को गैस बर्नर के पास रखा गया था। यह फूड मानकों के खिलाफ है। गैस के पास आयोडीन नमक रखने से आयोडीन का गुण चला जाता है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह है, साथ ही यहां चालान तो जमा था लेकिन इन्होंने लाइसेंस इश्यू नहीं कराया था।

फूड स्टैंडर्ड के साथ छेड़छाड़

होटल मौर्या में छापेमारी टीम जब पहुंची, तो पाया गया कि यहंा गैस बर्नर के पास ही नमक रखा गया था। इसके कारण नमक से आयोडीन खत्म हो जाता है। साथ ही नमक को हमेशा खुला रखा जा रहा था। दूसरी शिकायत थी कि यहां वेज और नॉन भेज के विभिन्न फूड-आइटम को एक ही बर्तन में और एक ही जगह प्रासेसिंग की जा रही थी। इसके कारण खाने में दुर्गध सी आ रही थी। छापेमारी के दौरान पालक, मीट, मछली, दाल, चावल, हल्दी आदि कई आइटम एक ही टेबल पर रखे पाये गए थे।

आठ फूड आइटम संदिग्ध, तीन दिन का दिया समय

पटना प्रमंडल के अभिहीत पदाधिकारी नारायण लाल ने बताया कि यहां नमक, पनीर, मशाले, हल्दी और अन्य कुल आठ फूड आइटम को संदिग्ध पाये जाने के आधार पर सैंपल जमा कर लिया गया। इसे कोलकाता के लैब में जांच के लिए भेजा जा रहा है। इसमें जो भी आइटम फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया एक्ट 2006 के गाइडलाइन के तहत गलत पाया जाएगा उस पर समुचित कार्रवाई की जाएगी। होटल को तीन दिनों में गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया गया है।

Highlights

-नमक, हल्दी, पनीर व अन्य कुल आठ सैंपल जांच के लिए कोलकाता भेजा गया।

- होटल सम्राट इंटरनेशनल के रेस्टोरेंट को लाइसेंस प्राप्त करने तक बंद रखने का दिया आदेश।

-होटल मौर्या में आठ संदिग्ध फूड आइटम के सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए।

-होटल मौर्या को तीन दिनों में फूड मानकों का पालन करने के लिए तीन दिनों का दिया समय।

छापेमारी टीम

-नारायण लाल, अभिहीत पदाधिकारी, पटना प्रमंडल

-मुकेश जी। कश्यप, हेडक्वार्टर एफएसओ, पटना प्रमंडल

-सुदामा चौधरी, एफएसओ, पटना प्रमंडल

Posted By: Inextlive