राज्य स्थापना दिवस आज, होंगे कई कार्यक्रम

ष्ठश्व॥क्त्रन्ष्ठहृ : राज्य स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जारी अपने संदेश में प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। सीएम ने कहा कि पहाड़ों में विकास की रोशनी पहुंचाने के साथ पलायन को रोकना सरकार के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती है।

पलायन आयोग करेगा काम

सीएम ने कहा कि ग्रामीण विकास एवं पलायन आयोग का गठन किया गया है। गांवों में लोगों को रोकने के लिये उन्हें आर्थिक विकास एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने होंगे और उनको जीवन जीने की मूलभूत सुविधाएं देनी होंगी। प्रदेश के 670 न्याय पंचायतों को ग्रोथ सेंटर के रूप में विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है। किसानों की आय को वर्ष 2022 तक दो गुना करने का लक्ष्य रखा गया है।

सुशासन के लिए प्रतिबद्ध

सीएम ने कहा कि सरकार सुशासन, भ्रष्टाचार मुक्त पारदर्शी शासन के लिये प्रतिबद्ध है। सीएम मॉनिटरिंग डैशबोर्ड बनाया जा रहा है, जिसके माध्यम से प्रत्येक विभाग की मॉनिटरिंग की जा सकेगी। जनसंवाद फॉर गुड गवनर्ेंस प्रारम्भ किया गया है, इसके अंतर्गत वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से छात्रों, शिक्षकों, कृषकों, उद्यमियों आदि से सीधा संवाद किया जा रहा है।

मैराथन में दौड़े 450 बच्चे

खेल विभाग के तत्वावधान में आयोजित मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत और विधायक गणेश जोशी ने झंडी दिखाकर दौड़ को रवाना किया। बिन्दाल पुल तिराहे से प्रारम्भ हुई मैराथन दौड़ दून स्कूल, कैम्ब्रियन हॉल स्कूल, आरआईएमसी, पोस्ट आफिस तिराहा, जसवन्त सिंह ग्राउंड से होकर फिर बिन्दाल तिराहे पर समाप्त हुई। दौड़ वर्गो में आयोजित की गयी। इसमें 450 से अधिक बालक-बालिकाओं ने हिस्सा लिया। बालक वर्ग में मुकेश रावत और बालिका वर्ग में रेशमा पटेल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

शहीदों को करेंगे नमन

गुरुवार को राज्य स्थापना दिवस के मौके पर सरकारी स्तर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। सीएम कचहरी स्थिति शहीद स्मारक जाकर शहीदों को नमन करेंगे। इसके अलावा खेल पुरस्कार भी दिये जाएंगे। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत सूचना विभाग की ओर से प्रकाशित विकास पुस्तिका का विमोचन भी करेंगे।

कांग्रेस करेगी विचार गोष्ठी

प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से कांग्रेस भवन में दोपहर 12 बजे विचार गोष्ठी आयोजित की जाएगी। इस गोष्ठी में प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह सहित कई सीनियर कांग्रेसी नेता शिरकत करेंगे।

दीप जलाकर दी श्रद्धांजलि

जनक्रांति विकास मोर्चा ने बुधवार को केन्द्रीय अध्यक्ष अमित जैन की अगुवाई में घंटाघर स्थित स्व। इंद्रमणि बडोनी की प्रतिमा पर दीप जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और राजय के नव निर्माण के लिए संघर्ष करने का ऐलान किया। वक्ताओं ने कहा कि राज्य बनने के बाद भी लोगों को अविश्वास दूर नहीं हुआ है। लोगों के सपने भी 17 साल में पूरे नहीं हुए।

शिवसेना ने भी दी श्रद्धांजलि

शिवसेना महानगर अध्यक्ष आशीष सिंघल के नेतृत्व में शहीद स्थल में जाकर शिव सैनिकों ने दीप जलाये और उत्तराखंड के निर्माण में जिन लोगों ने अपने बलिदानों की आहुति दी, उन्हें श्रद्वांजलि दी। महानगर अध्यक्ष ने कहा कि उत्तराखंड के वीरों का बलिदान बहुत अनमोल है। हम उन सभी वीरों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने इस राज्य के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

Posted By: Inextlive