3 लाख घरों से कूड़ा कलेक्ट किया जाएगा

110 वार्डो में नियमित रूप से होगी सफाई

50 के करीब ओपन डंपिंग सेंटर्स होंगे बंद

8 जोन में बनाई गई स्वच्छता की टीमें

- चार जनवरी से शुरू हो रहे स्वच्छता सर्वेक्षण के मद्देनजर की जा रही तैयारियां

- डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन और गलियों में नियमित सफाई पर खास फोकस

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: दो दिन बाद से शुरू होने जा रहे स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के मद्देनजर नगर निगम प्रशासन की ओर से सारी ताकत झोंक दी गई है। इसी के तहत अगले 20 दिन के अंदर तीन लाख घरों से कूड़ा कलेक्ट करने लक्ष्य रखा गया गया है। साथ ही 50 से अधिक ओपन डंपिंग सेंटर्स को भी समाप्त करने की कवायद शुरू कर दी गई है,जिससे सर्वेक्षण में नगर निगम को बेहतर अंक मिल सके, जिससे शहर की रैंकिंग में खासा सुधार हो सके।

सिर्फ 45 फीसदी घरों को सुविधा

वर्तमान समय की बात की जाए तो सिर्फ 40 से 45 फीसदी घरों से ही नियमित रूप से कूड़ा कलेक्ट किया जा रहा है। शत प्रतिशत घरों से कूड़ा कलेक्ट न होने के कारण जनता को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस स्थिति में नगर निगम के अंक कटना तय है। इस स्थिति में सुधार लाने के लिए ही नगर निगम प्रशासन की ओर से तीन लाख घरों से कूड़ा कलेक्ट करने का लक्ष्य रखा गया है और वो भी 15 से 20 दिन के अंदर।

ओपन डंपिंग सेंटर्स से भी नुकसान

शहर के प्रमुख मार्गो के किनारे भी कूड़ा फैला हुआ नजर आता है। इस स्थिति में भी नगर निगम के अंक कटना तय है। इसकी वजह से निगम प्रशासन ने जल्द से जल्द 50 के करीब ओपन डंपिंग सेंटर्स को बंद करने का टारगेट सेट किया है। इन सभी स्थानों पर कॉम्पैक्टर लगाने की योजना है।

हर दिन लगेगी झाड़ू

वार्डो की गलियों में नियमित सफाई पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। अभी शहर के पुराने और बाहरी क्षेत्र में स्थित वार्डो में नियमित सफाई नहीं हो पाती है। इसकी वजह से वार्ड की गलियां गंदी नजर आती हैं। इसे ध्यान में रखते हुए हर वार्ड में नियमित रूप से गलियों में सफाई कराए जाने की योजना तैयार की गई है। सभी सफाई कर्मियों को नियमित झाड़ू लगाने और कूड़ा कलेक्ट करने के निर्देश दिए गए हैं।

पब्लिक फीडबैक पर फोकस

स्वच्छता सर्वेक्षण में पब्लिक फीडबैक के भी अंक है। इसकी वजह से निगम प्रशासन का प्रयास यही है कि हर वार्ड में सफाई व्यवस्था को लेकर पब्लिक फीडबैक भी लिया जाए। इतना ही नहीं अगर कोई व्यक्ति सफाई व्यवस्था से संतुष्ट नहीं है तो उसकी समस्या का निराकरण भी कराया जाएगा।

3 मशीनें हुईं सही

उधर, शिवरी प्लांट में भी कूड़ा प्रोसेसिंग मशीनों के ठीक होने से कूड़े के ढेरों के निस्तारण में रफ्तार आती नजर आ रही है। अभी तक जहां कुल पांच कूड़ा प्रोसेसिंग मशीनें खराब थीं, वहीं अब इनमें से तीन मशीनों को सही करा लिया गया है, वहीं 15 जनवरी तक शेष दो अन्य मशीनें भी सही करा दी जाएंगी। जिससे प्लांट में लगे सवा लाख मीट्रिक टन कूड़े के ढेरों का तेजी से निस्तारण किया जा सकेगा।

वर्जन

शत प्रतिशत घरों से कूड़ा कलेक्ट किया जाएगा। साथ ही ओपन डंपिंग सेंटर्स भी बंद होंगे। हर वार्ड में भी नियमित रूप से सफाई होगी, इसके लिए एक्शन प्लान बनाया गया है।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive