Google Search के जरिए अब सीधे रिचार्च करें अपना फोन, कंपनी ने लॉन्च किया नया फीचर

2020-02-06T11:25:43Z

गूगल अब एक नया फीचर लेकर आया है जिसके जरिए प्रीपेड यूजर्स सर्च के जरिए अपना मोबाइल आसानी से रिचार्ज कर सकेंगे। यह नया फीचर यूजर्स को उनके फोन पर रिचार्ज प्लान और कंपेयर से जुड़ीं हर जानकारी देगा। इसके अलावा यूजर्स गूगल सर्च से अपना मोबाइल भी रिचार्ज कर सकते हैं।

नई दिल्ली (एएनआई)अगर आप इस बात से परेशान कि आपको कौन सा मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज खरीदना है, तो अब आप Google पर एक आसान सर्च कर सकते हैं। कंपनी ने अपने ब्लॉग में बताया है कि भारत में यूजर्स 'प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज' जैसे सवालों के साथ रिचार्ज से जुड़ीं हर एक जानकारी सर्च कर सकते हैं, Google अब आपको 'रिचार्ज' सर्च करने के बाद रिजल्ट पेज पर प्लान दिखाएगा, डिस्काउंट की तुलना करेगा और मोबाइल वॉलेट या पसंद की पेमेंट गेटवे के माध्यम से रिचार्ज भी कराएगा।

सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए यह सुविधा उपलब्ध

गूगल पर प्लांस की सूची देखने के लिए, यूजर्स को सर्च रिजल्ट पेज पर एक फॉर्म में डिटेल भरना होगा। हालांकि, नया फीचर सिर्फ एंड्रॉइड पर साइन-इन करने वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध है और साथ ही यह एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया, Jio और BSNL प्रीपेड यूजर्स के रिचार्ज प्लांस की जानकारी देता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर गूगल के सर्च पेज पर सिर्फ 'रिचार्ज' टाइप करने के बाद रिजल्ट पेज पर प्लांस से जानकारी मिलती है तो आप आपको फोन में prepaid Mobile recharge या Sim recharge जैसे अन्य शब्द भी डालकर सर्च करना होगा।

Coronavirus Google search करने पर दिखेंगी सेफ्टी टिप्स व न्यूज अपडेट, WHO के साथ समझौता

रिचार्ज सेक्शन में भरनी होगी डिटेल

इन शब्दों में से किसी एक को सर्च करने के बाद रिजल्ट पेज पर आपको मोबाइल रिचार्ज सेक्शन दिखेगा। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर, टेलिकॉम ऑपरेटर और सर्किल जैसी जानकारी भरनी होगी। हालांकि, कुछ मामलों में गूगल सिर्फ मोबाइल नंबर भरने के बाद ये सारे डीटेल्स खुद भर देगा। इसके बाद यूजर्स को रिचार्ज प्लान से संबंधित सभी जानकारी के लिए 'ब्राउज प्लान्स' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद गूगल आपको सभी उपलब्ध प्रीपेड प्लांस दिखाएगा। इस सूची में अपने पसंदीदा रिचार्ज प्लान को चुनकर यूजर्स Freecharge, MobiKwik, Google Pay और Paytm जैसे प्रोवाइडर्स के जरिए अपना फोन रिचार्ज कर सकते हैं।

Posted By: Mukul Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.