- मोहद्दीपुर हाईडिल कॉलोनी व बिजली ऑफिस में बेतहाशा बिजली खपत

- सब स्टेशन फीडर से दी जाती है सप्लाई, फीडर मैनेजर पर कार्रवाई का निर्देश

GORAKHPUR: शहर की बिजली व्यवस्था को सुधारने के दावे करने वाला बिजली विभाग अपने ही घर से बेगाना है। मोहद्दीपुर हाईडिल कॉलोनी व बिजली ऑफिस में ही बेतहाशा बिजली खपत हो रही है। जिम्मेदारों की लापरवाही का नतीजा है कि इस फीडर से ही करीब 70 फीसदी लाइन लॉस हर माह दर्ज किया जा रहा है। इसे गंभीरता से लेते हुए एमडी ने फीडर मैनेजर के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

खप जा रही पांच लाख यूनिट बिजली

शहर के 23 बिजली उपकेंद्रों से करीब 126 सब स्टेशन फीडरों को सप्लाई दी जाती है। इनमें करीब 26 ऐसे सब फीडर हैं जहां सबसे ज्यादा लाइन लॉस हो रहा है। इसमें शामिल मोहद्दीपुर हाईडिल कॉलोनी में अफसर और कर्मचारी मिलाकर करीब 250 आवास हैं। सूत्रों की मानें तो इस कॉलोनी में हर महीने करीब पांच लाख यूनिट बिजली की खपत हो रही है जिसकी वजह से लाइन लॉस हो रहा है। आंकड़ों पर नजर डालें तो अप्रैल में सिर्फ शहर में करीब 68 एमयू बिजली की खपत हुई। वहीं जून और जुलाई में खपत बढ़कर 98 एमयू हो गई। जबकि पिछले दिनों पावर कॉर्पोरेशन के एमडी ने ज्यादा हो रही बिजली खपत को कम करने के लिए बिजली अधिकारियों को निर्देश दिए थे। लेकिन अभी भी लाइन लॉस से विभाग को निजात नहीं मिल सकी है। एमडी ने शहर के एसई को कड़ा पत्र लिखकर लाइन लॉस पर लगाम लगाने के लिए कहा है। साथ ही जिन फीडर पर लाइन लॉस अधिक है उसे कम करने का निर्देश है। एमडी ने साफ कहा है कि अगर इस दशा में सुधार नहीं किया जाता है तो फीडर मैनेजर के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

वर्जन

इस समय बाहर हूं। इसके बारे में जानकारी नहीं है। आने के बाद पता किया जाएगा। आदेश के आधार पर जिन फीडरों पर अधिक लाइन लॉस है उसकी जांच कराई जाएगी।

- यूसी वर्मा, एसई शहर

Posted By: Inextlive