-स्कूल्स में बच्चों को दिए जा रहे साफ-सफाई के टिप्स

-कंपनी वाले अपने मास्क की बिक्री के लिए स्कूलों में कर रहे संपर्क

-कई स्कूल्स के बच्चे करने लगे मास्क का यूज

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: चाइना में फैले कोरोना वायरस या फिर गोरखपुर के स्वाइन फ्लू का इफेक्ट कह लीजिए। जिसके कारण शहर के स्कूल्स में भी काफी बच्चे मास्क में नजर आने लगे हैं। बच्चे को थोड़ी सर्दी या बुखार होने पर भी पैरेंट्स को बुलाकर प्रिंसिपल अच्छे से इलाज कराने की सलाह देकर घर भेज दे रहे हैं। ताकि अन्य बच्चों में भी किसी तरह का इंफेक्शन ना फैलने पाएं।

स्कूलों में दिए जा रहे टिप्स

स्कूलों में असेंबली के बाद सभी बच्चों को टीचर्स और प्रिंसिपल टिप्स दे रहे हैं। बच्चों को बासी दूध, रात का खाना और पैक्ड खाद्य पदार्थ से दूर रहने की सलाह अधिकतर स्कूलों में इस समय खास तौर पर दी जा रही है। पैरेंट्स से यह भी कह रहे हैं कि बच्चे का पहले अच्छे से जांच कराकर इलाज कराएं। ठीक हो जाने पर ही स्कूल भेजे।

कई स्कूल में मास्क पहने का फरमान

सूत्रों की मानें तो शहर के कई स्कूल्स में बच्चों को मास्क पहने का फरमान भी जारी कर दिया है। जिसका पालन करने के लिए बच्चे पैरेंट्स से मास्क लाने की जिद्द कर रहे हैं।

मास्क बेचने स्कूल पहुंच रहे सेल्समैन

शहर के कई स्कूल्स में कंपनी वाले मास्क बेचने के लिए अपने सेल्समैन भेज रही है। सेल्समैन स्कूल प्रिंसिपल और डायरेक्टर को मास्क बिकवाने के लिए कमीशन की भी बात कर रहा है। इससे स्कूल में मास्क अनिवार्य हो जाए और उसकी दुकानदारी चटक जाए।

सिविल लाइंस में पहुंची टीम

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने स्कूलों की छुट्टी में रियलटी चेक किया तो काफी बच्चे मास्क लगाए मिले। यही नहीं बच्चों को लेने आने वाले पैरेंट्स ने भी मास्क पहन रखा था।

सर्दी से डर लगता है साहब

अपने बच्चे को लेने गए एक पैरेंट्स ने बताया कि जब से कोरोना वायरस का नाम सुना है। तब से सर्दी से भी डर लग रहा है। इसलिए दूसरे बच्चों का इंफेक्शन बच्चे तक ना आए इसके लिए अपने बच्चे को मास्क लगाकर ही स्कूल भेज रहा हूं।

डिमांड बढ़ी तो बढ़ गया रेट

मास्क डिमांड बढ़ी तो उसके रेट भी आसमान छूने लगे। थोक व्यापारी निलेश अग्रवाल ने बताया कि जिस मास्क की कीमत पहले 70 रुपए थी वो इस समय 500 रुपए तक है। मास्क मार्केट में शॉर्ट हो गए हैं, इस समय ऑर्डर देने पर 10-12 दिन में माल मिल पा रहा है।

डिस्पोजल मास्क-9 रुपए

चाइन मास्क-40 रुपए

एन 95 मास्क-500 रुपए

सीबीएसई स्कूल्स- 102

आईसीएसई स्कूल्स-18

बॉक्स-

नेपाल में भारी डिमांड

गोरखपुर की दवा मार्केट में इस समय मास्क की सबसे अधिक डिमांड नेपाल से आ रही है। डेली लाखों मास्क नेपाल जा रहे हैं। इसमें भी बच्चों के लिए यूज किए जाने वाले सेंसर थर्मामीटर डेली 2-3 हजार मात्रा में नेपाल जा रहा है। गोरखपुर में दिल्ली, बंगलुरु और महाराष्ट्र से माल मंगाया जा रहा है।

Posted By: Inextlive