केन्द्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्लाह ने की अल्पसंख्यक मंत्रालय की योजना की शुरुआत

ट्रेडिशनल आर्ट एण्ड क्राफ्ट को सहेजने और संवारने की कवायद

varanasi@inext.co.in

VARANASI : अल्पसंख्यक समुदाय भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना उस्ताद (अपग्रेडिंग द स्कील्स एण्ड ट्रेनिंग इन ट्रेडिशनल आर्ट-क्राफ्ट फॉर डेवलपमेंट) योजना को केन्द्रीय अल्पसंख्य कार्य मंत्री नजमा हेपतुल्लाह ने गुरुवार को लांच किया. सांस्कृतिक संकुल में आयोजित लांचिंग कार्यक्रम में योजना का लोगो और वेबसाइट भी लांच किया गया. इसके साथ ही आर्ट एण्ड क्राफ्ट में माहिर उस्तादों की कला को सहेजने, संवारने और आगे बढ़ाने का काम शुरु हो गया.

दुनिया मानती है हुनर का लोहा

इस दौरान केन्द्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्लाह ने कहा कि पूरी दुनिया भारत की पारम्परिक कला की मुरीद है. सदियों पुरानी इस कला को अभी तक बचाए रखने का श्रेय उस्तादों को जाता है. उन्होंने कला को पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ाया. उनकी कला को बचाने का प्रयास सरकार की तरफ से पहले कभी नहीं हो पाया था. उस्ताद योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसके तहत पारम्परिक शिल्पों में लगे अल्पसंख्यक समुदाय के मास्टर क्राफ्टमैन की क्षमतावृद्धि करना है. साथ ही युवा पीढ़ी को ट्रेनिंग देकर स्वावलम्बी बनाना, कला और सिल्क के क्षेत्र में अपनी समृद्ध विरासत को बचाना है. योजना में पारम्परिक हुनर और कौशल को अंतरराष्ट्रीय मार्केट से जोड़ा जाएगा. ताकि आजीविका के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध होते रहें. शिल्पी और कारीगर को सम्मानजनक जीवन मिले. शोध और विकास कार्यो के माध्यम से पारम्परिक शिल्प और कला को बचाने, आगे बढ़ाने की दिशा सकारात्मक ढंग से अल्पसंख्यक समुदाय को जोड़ते हुए कार्य करना योजना में शामिल है.

यहां बसते हैं उस्तादों के उस्ताद

लांचिंग के दौरान मौजूद केन्द्रीय राज्यमंत्री अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बनारस से योजना के लांच करने की वजह बतायी. उन्होंने उपस्थित कारीगरों को और जनसमूह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बनारस तो उस्तादों के उस्ताद का शहर है. यहां हर फन के माहिर मौजूद हैं. वह अपनी कला का जलवा पूरी दुनिया में बिखेर रहे हैं. बावजूद उनका उनके शहर से नाता बना रहता है. उस्तादों के हुनर के सहेजने और संवारने की योजना की लांचिंग के लिए उस्तादों के शहर बनारस के बेहतर कोई शहर नहीं हो सकता है.

दिखा कला का उत्कृष्ट नमूना

उस्ताद योजना की लांचिंग के अवसर पर ट्रेडिशनल आर्ट एण्ड क्राफ्ट एग्जीविशन लगायी गयी है. इसका औपचारिक उद्घाटन नजमा हेपतुल्लाह ने किया. इसमें पूर्वाचल के साथ क्ब् राज्यों से आए कला शिल्पियों ने इसमें भाग लिया. प्रदर्शनी में लकड़ी और पत्थर के बने कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया है. गुलाबी मीनाकारी के उत्कृष्ट नमूने इसमें नजर आए. कपड़ों पर लिखे कबीर के दोहे लोगों को दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर कर रहे थे. प्रदर्शनी में मौजूद कला नमूनों को जिसने भी देखा वह तारीफ किए बिना नहीं रहा.

स्काई लैब नेता हैं केजरीवाल

मीडिया से अनौपचारिक बात करते हुए केन्द्रीय राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल स्काई लैब नेता हैं. उनके कहने और करने का फर्क हर किसी ने देख लिया है. राहुल गांधी के बारे में कहा कि उन्हें अब किसानों की याद आयी है. उन्हें खेती के बारे में जानकारी नहीं है. केन्द्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्लाह ने कहा कि जरूरतमंद लड़कियों को स्कॉलरशिप दी जा रही है. नरेन्द्र मोदी ने जो भी कहा उसे पूरा कर रहे हैं.

Posted By: Vivek Srivastava