रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को मुख्य सचिव डॉ। डीके तिवारी तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ। नितिन कुलकर्णी को राजभवन बुलाकर राज्य सरकार द्वारा कोरोना से निपटने तथा इसके प्रसार को रोकने को लेकर अबतक की तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने दोनों पदाधिकारियों से कहा कि कोरोना से बचाव के लए सारे आवश्यक कदम उठाए जाएं।

राज्यपाल ने राजभवन में कोरोना से बचाव को लेकर किए गए प्रयासों की समीक्षा की। दोनों अधिकारियों ने राज्यपाल को बताया कि झारखंड में अभी तक इसका मरीज नहीं मिला है। इसके बावजूद सारे एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। पदाधिकारियों ने राज्य सरकार द्वारा जारी रेगुलेशन, 200 करोड़ रुपये के फंड उपलब्ध कराने तथा लोगों के बीच जागरूकता लाने को लेकर किए जा रहे प्रयासों से भी राज्यपाल को अवगत कराया। साथ ही, सभी जिलों के उपायुक्तों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुपालन हेतु दिशा-निर्देश जारी करने की जानकारी दी।

सजग व सतर्क रहने की अपील

इधर, राज्यपाल ने कोरोना से बचाव को लेकर लोगों से अगले कुछ सप्ताह तक सजग और सतर्क रहने तथा बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की अपील की है। 60 से 65 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोगों तथा बच्चों को घर में रहने का सुझाव दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कफ्र्यू का पालन करने की भी अपील की है। साथ ही, रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल जाने से बचने, किसी परिचित चिकित्सक से फोन पर ही सलाह लेने, जो सर्जरी बहुत आवश्यक न हो उसकी तिथि आगे बढ़ाने का भी सुझाव दिया है। उन्होंने बेवजह सामान संग्रह नहीं करने तथा अफवाहों से बचने की भी अपील की है।

Posted By: Inextlive