- आईएमए में ऑर्गनाइज हुई 108वीं ग्रेजुएशन सेरेमनी

- कारगिल कंपनी हुई कमांडेंट बैनर से सम्मानित

DEHRADUN: बुलंद हौसले, कड़ी मेहनत और मजबूत इरादे यह सब देखने को मिला जवान से ऑफिसर बनने जा रहे आर्मी कैडेट कॉलेज के जवानों में। फ्राइडे को आर्मी कैडेट कॉलेज की क्08वीं ग्रेजुएशन सेरेमनी में भ्भ् जवान इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए) की मुख्यधारा में शामिल हो गए। ग्रेजुएट होकर इन कैंडिट्स ने ऑफिसर बनने की राह का पहला कदम रखा। अब आईएमए में एक साल का कड़ा प्रशिक्षण लेकर सेना में अधिकारी के रूप में शामिल होंगे। सेरेमनी में गोल्ड मेडल उत्तराखंड के नीरज नेगी को प्रदान किया गया। आईएमए के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी ने कैडेट्स को ग्रेजुएट की डिग्री प्रदान की।

एक साल का लेंगे कड़ा प्रशिक्षण

इंडियन मिलिट्री एकेडमी के चेटवुड हॉल में ऑर्गनाइज हुए ग्रेजुएशन सेरेमनी प्रोग्राम में आर्मी कैडेट कॉलेज के भ्भ् जवानों को डिग्री प्रदान की गई। एसएसबी रिटन और इंटरव्यू क्लियर कर आर्मी कैडेट कॉलेज में एडमिशन लेकर तीन साल की कड़ी मेहनत के बाद इन कैडिट्स ने फ्राइडे को एक साल आईएमए से बतौर ऑफिसर बन अंतिम पग पार करने के लिए पहला कदम बढ़ाया। आईएमए में एक साल की प्री-कमीशन मिलिट्री ट्रेनिंग के बाद यह भ्भ् जवान बतौर ऑफिसर इंडियन आर्मी को ज्वॉइन करेंगे।

कैडेट्स को बांटी डिग्रीज

ग्रेजुएशन सेरेमनी के दौरान ख्ख् सांइस स्ट्रीम और फ्फ् ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम के कुल भ्भ् कैडेट्स को डिग्रीज दी गई। कैडेट्स को यह सभी डिग्रीज जवाहरलाल नेहरू युनिवर्सिटी द्वारा प्रदत्त की गई। आईएमए के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी ने कैडेट्स को डिग्री अवार्ड की।

चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ मेडल (सीओएएस)

स्वर्ण पदक - विंग कैडेट कैप्टन, नीरज नेगी

रजत पदक - विंग कैडेट दण्डपाल, सौरव दास

कांस्य पदक - कंपनी कैडेट कैप्टन, जय कुमार

कमांडेंट्स सिल्वर मेडल

सैन्य विषयों में प्रथम- विंग कैडेट क्वार्टर मास्टर, चेतन थापा

मानविकी वर्ग में प्रथम- कंपनी क्वार्टर मास्टर, सार्जेंट इंदरजीत सिंह

विज्ञान वर्ग में प्रथम - कंपनी कैडेट कैप्टन, जय कुमार

कैडेट्स ने दिखाए हुनर

एंड ऑफ टर्म इंडोर क्लब एग्जीबीशन

आर्मी ट्रेनिंग सिर्फ हथियारों का प्रशिक्षण और सैन्य कौशल में महराथ करना नहीं है। इसके अलावा कैंडेट्स को कल्ब के माध्यम से डिफ्रेंट एक्टिविटीज से उनकी ओवर ऑल स्किल्स को भी निखारा जाता है। आईएमए की चेटवुड बिल्डिंग में द एंड ऑफ टर्म इंडोर क्लब एग्जीबीशन में कैडेट्स के ऐसे ही कुछ हुनर देखने को मिले। एग्जीबीशन को आईएमए के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी की वाइफ नीनी सैनी ने इनॉग्रेट किया।

Posted By: Inextlive