एक महीने का इंतजार खत्म दस से शुरू होगा दिल्ली का सफर

बुधवार को दिल्ली में दिखायी जाएगी हरी झंडी, सप्ताह में तीन दिन चलेगी

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: फिटनेस रिपोर्ट ओके है। इंजन के साथ बोगियां पहुंच चुकी हैं। शुभ मुहूर्त का इंतजार भी खत्म हो गया है। अब इंतजार है 10 मई का जब शुभ मुहूर्त में इसे दिल्ली में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। सप्ताह में तीन दिन इसका और तीन दिन दूरंतो का संचालन होने से इलाहाबादियों को पूरे सप्ताह सिर्फ एक स्टॉपेज के साथ दिल्ली तक का सफर करने का मौका मिलेगा। हमसफर को लेकर चल रहे सस्पेंशन को एनसीआर के पीआरओ ने शुक्रवार को क्लीयर कर दिया और बताया कि ट्रेन का संचालन नेक्स्ट वीक से शुरू हो जाएगा।

पीएम कार्यालय में अटकी थी फाइल

सूत्रों की मानें तो हमसफर एक्सप्रेस की फिटनेस रिपोर्ट के साथ रवाना करने की फाइल रेलवे बोर्ड के साथ ही कई बार रेल मंत्रालय को भेजी जा चुकी थी। वहां से फाइल प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंच कर अटक गई थी। 15 फरवरी को हमसफर ट्रेन के अत्याधुनिक कोच इलाहाबाद पहुंच गए। इसे मार्च फ‌र्स्ट वीक में चलना था। तक डेट आगे बढ़ाने का कारण बना फूलपुर लोक सभा सीट का उपचुनाव। इसके बाद इसका शुभारंभ क्यों पेंडिंग है? इसका कोई जवाब जिम्मेदारों के पास नहीं था। लगातार उठ रहे सवालों पर एनसीआर ने शुक्रवार को प्रेस रिलीज जारी करके विराम लगा दिया। इसमें बताया गया है कि ट्रेन का शुभारंभ नौ मई को आनंद विहार स्टेशन नई दिल्ली पर होगा। कौन करेगा? इस पर सस्पेंस बना हुआ है। माना जा रहा है कि बाकी पांच जोड़ हमसफर की तरह इसका इनॉगरेशन भी पीएम ही करेंगे।

हमसफर की स्पेशियालिटी

लेटेस्ट सुविधा व टेक्नोलॉजी से लैस हमसफर सभी कोच एलएचबी हैं

प्रत्येक कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं

हर कोच में फायर इंस्ट्रीग्यूशर भी है

120 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से चलेगी

हर कोच में होंगे फायर प्रूफ पर्दे

हर सीट पर होगा यूएसबी चार्जिग का प्वाइंट

हर पैसेंजर को पढ़ने के लिए मैगजीन होगी

टॉयलेट में बच्चों के लिए होगी बेबी सीट, बदलने के लिए मिलेगा दो डायपर

हर कोच में चाय-काफी के लिए वेंडिंग मशीन

कब और कहां से मिलेगी ट्रेन

हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन इलाहाबाद से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेगी। इलाहाबाद में प्लेटफार्म नंबर एक से यह रात में 10.20 मिनट पर रवाना होगी। सुबह 6 बजे आनंद विहार पहुंचने का समय होगा। अगले दिन इसी टाइमिंग पर वापसी करेगी। इसे प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार चलाने का निर्णय है।

हमसफर एक्सप्रेस ट्रैक पर लाने के लिए ग्रीन सिग्नल मिल चुका है। इसका शुभारंभ नौ मई से हो जाएगा। नियमित संचालन आनंद विहार से दस को और इलाहाबाद से 12 मई से होगा।

सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, इलाहाबाद मंडल

दौड़ रही हैं ये हमसफर एक्सप्रेस

12571-12572 गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस वाया बरहनी

12595-12596 गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस वाया बस्ती

12503-12504 बैंगलोर कैंटोनमेंट-अगरतला हमसफर एक्सप्रेस

22497-224298 गंगा नगर-तिरुचिरपल्ली हमसफर एक्सप्रेस

15705-15706 कटिहार से पुरानी दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस

ट्रेन में कुल 20 डिब्बे होंगे। इनमें से 18 थर्ड एसी कोच होंगे। दोनों ओर से इसका स्टापेज सिर्फ कानपुर जंक्शन पर होगा। यहां भी सिर्फ पांच मिनट का ठहराव दिया गया है।

गौरव कृष्ण बंसल

सीपीआरओ

Posted By: Inextlive