- हेमकुंड यात्रा के लिए गोविंदघाट में ही रोके जाएंगे वाहन

- केवल दोपहिया वाहनों को होगी पुलना तक जाने की अनुमति

- गोविंदघाट से पुलना तक स्थानीय वाहन देंगे सुविधा

GOPESWAR: हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए यात्रा वाहनों को पुलना के बजाय गोविंदघाट में ही रोकने का निर्णय लिया गया है। इससे आगे यात्रियों को ले जाने के लिए स्थानीय वाहनों की सुविधा दी गई है, जिसके लिए ख्भ् रुपए किराया नियत किया गया है। केवल दोपहिया वाहनों को पुलना तक जाने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही दोपहर दो बजे के बाद कोई भी पैदल यात्री न तो हेमकुंड के लिए जा सकेगा और न उसे गोविंदघाट लौटने की अनुमति ही होगी। इस दौरान हेलीकॉप्टर को उड़ान भरने की अनुमति रहेगी।

एसडीएम ने ली बैठक

गो¨वदघाट गुरुद्वारे में एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में हेमकुंड यात्रा की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया। कहा गया कि गो¨वदघाट से पांच किलोमीटर आगे पुलना तक सड़क बन चुकी है, लेकिन वहां पार्किंग की सुविधा न होने के कारण जाम की समस्या खड़ी हो जाती है। लिहाजा, वाहनों को पुलना के बजाए गो¨वदघाट की पार्किंग में ही खड़ा किया जाएगा। यहां से आगे यात्रियों की सुविधा के लिए स्थानीय टैक्सी वाहन हर समय उपलब्ध रहेंगे। गो¨वदघाट गुरुद्वारा के प्रबंधक सेवा सिंह ने सुझाव दिया कि दो घोड़ों पर एक घोड़ा चालक होना चाहिए, ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो। कहा कि दो से अधिक घोड़ों पर एक ही घोड़ा चालक होने से दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि यात्रा मार्ग पर घोड़ा-खच्चर व डंडी-कंडी व्यवसाय से जुडे़ हर व्यक्ति को प्रशासन परिचय पत्र उपलब्ध कराए, जो कि उसके गले में टंगा हो।

बदहाल हैं संचार सेवाएं

गो¨वदघाट में बीएसएनएल की मोबाइल सेवा बदहाल है। बीएसएनएल के अलावा यहां अन्य कंपनियों की मोबाइल सेवाएं नहीं हैं। ऐसे में इस बार भी यात्रियों को संचार संबंधी दिक्कतें झेलनी पड़ेंगी। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से मुख्यमंत्री समेत दूरसंचार अधिकारियों से कई बार इस बाबत शिकायत की जा चुकी है। बावजूद इसके समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा।

ख्भ् से मिलेंगी हेली सेवाएं

हेमकुंड साहिब के लिए गो¨वदघाट से घांघरिया तक हेली सेवाएं कपाट खुलने के दिन ख्भ् मई से ही मिलनी शुरू हो जाएंगी। डेक्कन कंपनी ने तो ख्ब् मई से ही हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की बात कही है।

Posted By: Inextlive