हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने बनाया अनोखा ड्रेस कोड, ऐसे करेंगे खुफिया पुलिस का मुकाबला

2019-10-01T16:27:44Z

बंदूक और डंडे लिए घूमने वाले अंडरकवर अधिकारियों को बेनकाब करने के लिए हांगकांग में प्रदर्शनकारी सोशल मीडिया पर जमकर एक संदेश को फैला रहे हैं। रविवार को एक अधिकारी ने प्रदर्शकारियों के बीच घिरे अपने सहयोगियों को बचाने के लिए वान चाई में झड़पों के दौरान हवा में गोली बारी की। इसके बाद से प्रदर्शकारी एक दूसरे से अनुरोध कर रहे हैं कि वह अपना शर्ट अंदर करके पहने।

कानपुर। हांगकांग के प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के शासन की 70वीं वर्षगांठ को ध्यान में रखते हुए एक नए ड्रेस कोड की घोषणा की है। उन्होंने एक दूसरे से अनुरोध किया है कि वह कम्युनिस्ट सरकार की 70वीं वर्षगांठ पर झड़पों से बचने के लिए अपने शर्ट को इन करके पहने। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मैसेज को सोशल मीडिया के जरिए लगभग सभी प्रदर्शनकारियों तक पहुंचा दिया गया है। बता दें कि इस नए ड्रेस कोड ने प्रदर्शनकारियों के बीच बंदूक और डंडे छुपाकर घूम रहे अंडरकवर पुलिस अधिकारियों को परेशानी में डाल दिया है।
हवा में अधिकारी ने चलाई थी गोली
बता दें कि एक अंडरकवर अधिकारी ने रविवार को वान चाई में झड़प के दौरान प्रदर्शनकारियों को चेतावनी देने के लिए हवा में गोली बारी की थी। हालांकि, पुलिस ने उसे अधिकारी के रूप में पहचान करने से इनकार कर दिया है। कैमरे के फुटेज में देखा गया है कि अंडरकवर अधिकारी ने अपना चेहरा ढककर रखा है और बिलकुल प्रदर्शनकारियों की तरह दिख रहा है। बताया जा रहा है कि उस अधिकारी ने प्रदर्शकारियों के बीच घिरे अपने सहयोगियों को बचाने के लिए हवा में गोली चलाई थी।

जासूसों को पकड़ने में मिलेगी मदद

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा गया है, 'क्या आपको लगता है कि शर्ट इन करने पहनना बहुत खराब है? तो आप जान लीजिये कि इससे आपकी जान बच सकती है। हर कोई, 1 अक्टूबर को अपनी शर्ट इन करके पहनेगा ताकि बंदूक ले जाने वाले जासूसों को पकड़ा जा सके।' इसके अलावा कुछ लोगों ने तो सावधानी बरतने के लिए प्रदर्शनकारियों को पैंट भी फोल्ड करके पहनने का सुझाव दिया है क्योंकि अंडरकवर एजेंट्स अपने जूतों में भी बंदूक को छिपा सकते हैं।
तीन महीने से हिंसा प्रदर्शन
बता दें कि हांगकांग में बीजिंग समर्थित सरकार द्वारा प्रत्यर्पण विधेयक को पारित कराने के प्रयास के विरोध में तीन महीने से प्रदर्शन जारी है। विधेयक के विरोधी इसे हांगकांग की स्वायत्तता में एक बड़ी सेंध मान रहे हैं। पुलिस ने हिंसक प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिये कई हथकंडे अपनाये लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हांगकांग में विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से अब तक कम से कम 1,000 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि, भारी विरोध प्रदर्शन के बाद विवादित प्रत्यर्पण विधेयक को वापस ले लिया गया है लेकिन अभी भी प्रदर्शनकारी कई मांगो को लेकर सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Posted By: Mukul Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.