शताब्दीनगर, जागृति विहार और लालकुर्ती में पैठ से लग रहा जाम

यातायात माह में भी शहर को पैठ से निजात दिलाने में नाकाम ट्रैफिक पुलिस

Meerut । यातायात माह चल रहा है, बावजूद इसके शहर को पैठ से निजात दिलाने में ट्रैफिक पुलिस नाकाम साबित हो रही है। दरअसल, शहर में लगने वाली पैंठ से पूरे शहर में भीषण जाम की स्थिति बनी रहती है। जाम को खुलवाने में ट्रैफिक पुलिस पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है। शताब्दीनगर, जागृति विहार, लालकुर्ती समेत कई एरिया में पूरे दिन पैठ की वजह से भीषण जाम लगता है। जिसकी वजह से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पैठ से शहरभर में जाम

यातायात माह के दौरान शहर में जाम से निपटने के लिए पुलिसकर्मियों को अधिकारियों ने भी पाठ पढ़ाया है लेकिन शहर में ट्रैफिक कंट्रोल नहीं हो पा रहा है। पूरे शहर में जाम की सबसे बड़ी वजह अतिक्रमण है और अतिक्रमण की सबसे बड़ी वजह पैठ, जिस पर पुलिस दिखावे के लिए तो कार्रवाई करती है लेकिन जमीनी स्तर पर स्थाई समाधान नहीं होता। यातायात माह में सिर्फ ट्रैफिक पुलिस लोगों को ट्रैफिक रूल्स की जानकारी देकर अपनी ड्यूटी पूरी करने में लगी है। मगर शहर में पैठ से लगने वाले जाम पर कोई कड़ी कार्रवाई नहीं की जा रही है।

पैठ से बिगड़ रही व्यवस्था

एसपी ट्रैफिक ने बीती 9 अक्टूबर को जीरो माइल पर वाहनों का दबाव कम करने के लिए लालकुर्ती पैंठ के अंदर से कार और दो पहिया वाहन निकाले जाने का निर्णय लिया था। हालांकि इसको लेकर व्यापारियों ने जमकर हंगामा किया लेकिन विरोध और हंगामे के बावजूद ट्रैफिक को मैट्रो हॉस्पिटल के सामने से पैंठ के अंदर डायवर्ट करना शुरू कर दिया गया। हालांकि ये सब कुछ ही घंटों चला और फिर हालात पहले जैसे हो गए। एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी ने बताया कि शहर में पैंठ के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

नहीं खत्म होगा जाम

शहर में अतिक्रमण से लगने वाले जाम से लोग काफी परेशान हैं। ट्रैफिक पुलिस भी एक दिन ट्रैफिक के खिलाफ अभियान चलाती है, जिसके बाद हाथ पर हाथ रखकर बैठ जाती है। फिर से अतिक्रमणकारियों का कब्जा सड़क पर हो जाता है और जाम की समस्या उत्पन्न होने लगती है। सड़कों को जाम के झाम से मुक्ति दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने शुक्रवार को अतिक्रमण के खिलाफ सघन अभियान चलाया।

जाम से परेशान

बेगमपुल से जीरो माइल तक अधिकांश जाम के हालात बने रहते हैं। जिसके चलते ट्रैफिक पुलिस कई बार पहले भी खिलाफ अभियान चला चुकी है, लेकिन अभियान समाप्त होते ही अतिक्रमणकारी दोबारा से सड़क पर कब्जा कर लेते हैं। ट्रैफिक पुलिस ने शुक्रवार को चलाए अभियान में सड़क पर रखे सामान को भी जब्त कर लिया गया। ट्रैफिक पुलिस ने अभियान के दौरान चालान भी काटे। इस दौरान नो पार्किंग जोन में खड़े हुए कई वाहनों का चालान भी किया गया।

अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, यदि दोबारा अतिक्रमण किया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

संजीव वाजपेयी

एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive