- मुरादाबाद की घटना के बाद सीएम योगी ने दिए सख्ती बढ़ाने के निर्देश

- लॉकडाउन के उल्लंघन पर डीएम-एसपी की होगी जवाबदेही

- कोविड ड्यूटी वालों पर हमले के हर दोषी पर लगेगी रासुका

रुष्टयहृह्रङ्ख : लॉकडाउन के पालन को लेकर पहले से गंभीर सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुरादाबाद में मेडिकल टीम पर हमले के बाद अब इसमें और सख्ती के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हॉटस्पॉट क्षेत्रों में निगरानी बढ़ाने को कहा है। मेडिकल टीम के साथ उन्होंने पुलिस को भी जरूर रखने के निर्देश दिए हैं। कोविड ड्यूटी करने वालों पर हमले के हर दोषी पर उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई करने को कहा है। सीएम ने कहा कि लॉकडाउन का उल्लंघन पर होने पर डीएम-एसपी और कोरोना संदिग्धों व उन्हें प्रश्रय देने वालों का पता न लगा पाने पर थानेदार भी जवाबदेह होंगे।

हॉटस्पॉट पूरी तरह करें सील

लॉकडाउन की समीक्षा सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लोकभवन में की। उन्होंने कहा कि हॉटस्पॉट क्षेत्रों को पूरी तरह से सील कर आवागमन को पूरी सख्ती से प्रतिबंधित कर दें। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। हॉटस्पॉट क्षेत्रों में सीएम ने सिर्फ मेडिकल, सेनेटाइजेशन और डोरस्टेप डिलीवरी टीमों को ही आवागमन की अनुमति देने को कहा है। इस पर सख्ती के लिए डीएम-एसपी की जवाबदेही तो सरकार पहले भी तय कर चुकी थी लेकिन, अब थाना स्तर तक उसी रणनीति से काम होगा।

करें सख्त कार्रवाई

योगी ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को छिपाने और जानबूझकर न बताने वाले लोगों को चिन्हित कर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों को प्रश्रय देने वालों और उनकी तलाशी न करने वाले थानेदारों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने होम डिलीवरी और सप्लाई चेन को भी मजबूत रखने के लिए कहा है। बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित टीम-11 के सभी अधिकारी उपस्थित थे।

बॉक्स

छूट के लिए हर यूनिट की तय हो सावधानी

सीएम ने कहा कि 20 अप्रैल से भारत सरकार के आदेशानुसार विभिन्न गतिविधियों के संचालन की अनुमति दी जानी है। जहां भी काम शुरू किया जाना है, उन यूनिट के लिए सावधानी तय कर दी जाए। हर जगह थर्मल स्कैनर और सेनेटाइजर आदि की पर्याप्त उपलब्धता रहे। हर हाल में शारीरिक दूरी का पालन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों को अधिकारी पढ़ें और कार्ययोजना तैयार करें। सभी गतिविधियों के संबंध में शासनादेश तत्काल जारी करें।

--

जो किसी योजना का लाभार्थी नहीं, उसे भी दें राशन व भत्ता

सीएम ने कहा है कि इस आपदा में सभी जरूरतमंदों को तत्काल खाद्यान्न उपलब्ध कराएं। जो जरूरतमंद किसी भी योजना का लाभार्थी नहीं है, उसे खाद्यान्न के साथ ही एक हजार रुपये का भरण-पोषण भत्ता दें।

बॉक्स

दो दिन में अभियान के तहत तलाशे जाएंगे कोरोना संदिग्ध

रुष्टयहृह्रङ्ख (16 न्श्चह्मद्बद्य) : दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर आए तबलीगी जमात के लोगों से सूबे में गहराए कोरोना संक्रमण ने पुलिस प्रशासन को सख्त रुख अपनाने पर मजबूर कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ पुलिस अब छिपे हुए कोरोना संदिग्धों की तलाश में जुटेगी। एडीजी कानून-व्यवस्था पीवी रामाशास्त्री के अनुसार सभी जिलों में अगले दो दिनों में अभियान के तहत उन्हें खोजने के निर्देश दिए गए हैं, जिनके कोरोना संक्रमित होने की आशंका है और वे खुद अब तक सामने नहीं आए हैं।

Posted By: Inextlive