- राजेंद्रनगर एरिया समेत धर्मपुर मोड़ के पास इल्लीगल माइनिंग की सबसे ज्यादा कंप्लेन

- जांच करेगा जिला प्रशासन, डीएम की परमिशन बिना होता मिला खनन तो होगी कार्रवाई

GORAKHPUR: शासन-प्रशासन का लाख सख्ती के बाद भी गोरखपुर में अवैध खनन का खेल बदस्तूर जारी है। सिटी के राजेंद्रनगर एरिया समेत धर्मपुर मोड़ आदि जगहों से लगातार आ रहीं कंप्लेंस पर गंभीर हुए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने इल्लीगल माइनिंग के सिंडिकेट को तोड़ने के लिए कमर कस ली है। अधिकारियों का कहना है कि इससे गोरखपुर जिले की इमेज खराब हो रही है जिसे रोकने के लिए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट की मदद से कार्रवाई के लिए प्लान तैयार कर लिया है।

मिलीभगत से चल रहा खेल, टीम लेगी एक्शन

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक, अवैध खनन की आईं कंप्लेंस से पता चला है कि राजेंद्रनगर एरिया समेत धर्मपुर मोड़ के पास जबरदस्त तरीके से अवैध खनन का खेल चल रहा है। सूत्रों की मानें तो इस खेल में कैंपियरगंज तहसील के प्रशासनिक अधिकारी, कर्मचारियों व पीपीगंज पुलिस के भी शामिल होने की बात सामने आई है। कंप्लेंस को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन के जिम्मेदारों ने टीम बनाकर कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है।

नहीं मिली परमिशन तो सीधे होगी जेल

बता दें, ईट-भट्टा समेत मिट्टी के कारोबार से जुड़े अन्य व्यवसायियों को माइनिंग की इजाजत के लिए खनन निदेशालय, लखनऊ जाना पड़ता था जहां परमिशन के लिए काफी चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब मिट्टी के खनन की इजाजत डीएम से ही मिल जाती है। इसलिए कंप्लेंस की जांच में ये भी चेक किया जाएगा कि खनन करने वालों ने डीएम से परमिशन ली है या नहीं। ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट प्रथमेश कुमार ने बताया कि जिले में अवैध खनन के खिलाफ डीएम की तरफ से सीधी कार्रवाई का निर्देश शासन की तरफ से पिछले ही साल आ गया था। जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि अवैध खनन के खेल में डीएम की तरफ से न सिर्फ कार्रवाई की जाएगी बल्कि इसमें शामिल लोग सीधे जेल भेजे जाएंगे।

खाली नहीं जाएगी शिकायत

कई बार देखने में आया है कि स्थानीय पुलिस की मदद से अवैध खनन का कारोबार धड़ल्ले से चलता है जिसकी शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती है। लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा। कंप्लेनर डीएम ऑफिस में शिकायत करता है तो संबंधित खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई होगी।

इन जगहों से भी आईं हैं अवैध खनन की कंप्लेंस

- पिपराइच

- कैंपियरगंज

- पीपीगंज

- चौरीचौरा

- सोनबरसा

- सहजनवां

वर्जन

इल्लीगल माइनिंग किसी भी दशा में नहीं होने दी जाएगी। धर्मपुर और ग्रीन सिटी एरिया में हो रही माइनिंग को चेक किया जाएगा। निश्चित तौर पर कार्रवाई होगी।

प्रथमेश कुमार, ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट

Posted By: Inextlive