India Vs South Africa 3rd Test जानिए कौन हैं शाहबाज नदीम जिन्होंने रांची में किया टेस्ट डेब्यू

2019-10-19T10:25:13Z

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट रांची में खेला जा रहा है। इस मैच में भारत की तरफ से शाहबाज नदीम ने टेस्ट डेब्यू किया। आइए जानें इस खिलाड़ी के बारे में

कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला रांची में खेला जा रहा। 19-23 अक्टूबर तक चलने वाले इस टेस्ट में भारत की तरफ से शाहबाज नदीम को टेस्ट डेब्यू का मौका मिला। बता दें साल 2018 में नदीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की वनडे और टी-20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था मगर उन्होंने कोई मैच नहीं खेला।
कौन हैं शाहबाज नदीम

30 साल के शाहबाज नदीम लेफ्ट ऑर्म स्पिनर हैं। वह भारत ए और झारखंड टीम के लिए खेलते हैं। नदीम को शुरुआत से ही स्पिन गेंदबाजी करने में मजा आता था। वह डेनियल विटोरी को अपना आदर्श मानते हैं।
15 साल से खेल रहे फर्स्ट क्लाॅस क्रिकेट
बाएं हाथ के गेंदबाज नदीम करीब 15 साल से फर्स्ट क्लाॅस क्रिकेट खेल रहे हैं। मगर अब जाकर उन्हें भारतीय टीम में जगह मिल पाई। नदीम ने साल 2004 में अपना पहला फर्स्ट क्लाॅस मैच खेला था। इस गेंदबाज ने अभी तक 110 फर्स्ट क्लाॅस मैच खेले हैं जिसमें 424 विकेट अपने नाम कर चुके। यही नहीं 19 बार उन्होंने पांच विकेट लेने का कारनामा किया वहीं पांच बार 10 विकेट लिया है। लेफ्ट ऑर्म स्पिनर शाहजाब नदीम को घरेलू क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी का ईनाम मिला है। नदीम झारखंड के लिए खेलते हैं और इंडिया ए के लिए भी उनका परफाॅर्मेंस काबिलेतारीफ था। नदीम ने झारखंड की तरफ से लगातार दो सीजन में 50 से ज्यादा विकेट लिए हैं।
लिस्ट ए में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का वर्ल्ड रिकाॅर्ड
लिस्ट ए के एक मैच में सर्वाधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड नदीम के नाम दर्ज है। 2018 में विजय हजारे ट्रॉफी में राजस्थान के खिलाफ नदीम ने 10 रन देकर आठ विकेट लेकर यह कीर्तिमान बनाया था। उन्होंने दिल्ली के राहुल सांघवी के रिकॉर्ड को तोड़ा जो 1997-98 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 15 रन देकर आठ विकेट चटकाए थे। बता दें नदीम ने 106 लिस्ट ए मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 145 विकेट अपने नाम किए।

खटखटा रहे थे टीम इंडिया का दरवाजा

इस वर्ष भारत ए की ओर से खेलते हुए नदीम ने इंग्लैंड ए के खिलाफ दो मैचों में 24.57 की औसत से सात विकेट लिए। जबकि वेस्टइंडीज में ए टीम के खिलाफ दो मैचों में 16 औसत से 15 विकेट लेकर अपने शानदार फार्म का परिचय दिया। पिछले माह दक्षिण अफ्रीका ए टीम के खिलाफ दो मैचों में 16.75 की औसत से आठ विकेट लिए। वहीं 2015-16 रणजी सत्र में 56 व 2016-17 में 52 विकेट चटका कर नेशनल टीम के लिए दावेदारी पेश की।
आईपीएल में चलाया है जादू
आईपीएल में शाहबाज नदीम दो टीमों के लिए खेल चुके हैं। पहले वह दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल थे बाद में वह सनराइजर्स हैदराबाद के खेमें में आ गए। नदीम के टी-20 रिकाॅर्ड पर नजर डालें तो वह अब तक 117 मैच खेल चुके हैं जिसमें 98 विकेट अपने नाम किए।


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.