- रातोंरात सात सेंटर्स पर बदले गए पेपर्स, डीआईओएस ने प्रिंसिपल को रिलीव कर बोर्ड को रिपोर्ट भेजी

- जनकल्याण इंटर कॉलेज में पेपर का पैकेट खुला हुआ मिला

KANPUR : बुधवार को रूरल एरिया के बोर्ड एग्जाम सेंटर जनकल्याण इंटर कॉलेज इटर्रा घाटमपुर में इंटर फिजिक्स का सेकेंड पेपर आउट हो जाने से हड़कंप मच गया। डीआईओएस को इसकी जानकारी मिली तो वह बुधवार शाम को ही सेंटर पर पहुंचे और पेपर के पैकेट चेक किए। जैसे ही इंटर फिजिक्स का पैकेट देखा तो उनके होश उड़ गए। पैकेट खुला हुआ था। डीआईओएस ने मामले की जानकारी तुरंत ही बोर्ड सेक्रेट्री को दी और 7 कॉलेजों में गुरुवार को होने वाले पेपर चेंज कर दिए गए।

तत्काल प्रभाव से प्रिंसिपल रिलीव

बोर्ड एग्जाम की शुचिता पर बट्टा लगाने वाले जनकल्याण इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल को तत्काल प्रभाव से रिलीव कर दिया गया और उनकी जगह महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज भदवारा के टीचर आर पी वर्मा को चार्ज दे दिया गया। डीआईओएस के मुताबिक एक-दो दिन में प्रिंसिपल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

मिली थी खुफिया जानकारी

शिक्षा विभाग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार डीआईओएस को बुधवार को जानकारी मिली कि जन कल्याण इंटर कॉलेज इटर्रा घाटमपुर में इंटर फिजिक्स का पेपर आउट कर दिया गया है। मामला गंभीर देख डीआईओएस शिव पूजन पटेल अपने दस्ते के साथ सेंटर पर उसी वक्त पहुंच गए। उन्होंने पहले तो इंटर की चल रही परीक्षा का जायजा लिया। इसके बाद डीआईओएस ने सेंटर इंचार्ज मन्नू लाल सचान से बोर्ड के पेपर चेक कराने को कहा, जिससे प्रिंसिपल के पसीने छूट गए।

फटा हुआ मिला पेपर का पैकेट

प्रिंसिपल ने जैसे ही पैकेट दिखाने शुरू किए तो गुरुवार की शाम को होने वाले इंटर फिजिक्स के पेपर का पैकेट फटा देख वह परेशान हो उठे। उन्होंने फौरन सारे पेपर अपनी कस्टडी में ले लिए। जब प्रिंसिपल से सवाल किया तो वह कोई सटीक जवाब नहीं दे सके। डीआईओएस ने इसकी सूचना बोर्ड सेक्रेट्री अमर नाथ वर्मा को दे दी। बोर्ड ने तत्काल इस कोड के पेपर वाले सभी सेंटर्स पर पेपर बदलने का फरमान जारी किया और रात में ही पेपर के 7 पैकेट पहुंचा दिए गए। जिन्हें सभी सेंटर्स पर भेज दिया गया।

इन कॉलेजों में बदला पेपर

-गांधी विद्या पीठ इंटर कॉलेज घाटमपुर

-जनता इंटर कॉलेज घाटमपुर

-सूर्या पब्लिक इंटर कॉलेज घाटमपुर

-महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज भदवारा

-जन कल्याण इंटर कॉलेज घाटमपुर

-शंकरानंद इंटर कॉलेज सरसौल

-विद्या भवन इंटर कॉलेज अरौल

सेंटर इंचार्ज बदल गया

डीआईओएस ने सेंटर इंचार्ज को तत्काल प्रभाव से रिलीव कर दिया। महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज के सीनियर टीचर राम प्रकाश वर्मा को सेंटर इंचार्ज बनाकर उन्हें कार्य भार सौंपा गया है। सारे पेपर उन्हें सील पैक के साथ दिए गए ताकि अब ऐसी कोई घटना न हो पाए। गुरुवार को डीआईओएस ने घाटमपुर एरिया में ही डेरा डाले रहे।

'कोई पेपर आउट नहीं हुआ'

इस मामले पर जन कल्याण इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल मन्नू लाल सचान से बात की गई तो उन्होंने पेपर आउट होने की बात से साफ इंकार कर दिया। उन्होंने दूसरी ही कहानी बयां कर दी। उनका कहना है कि उनके कॉलेज में एसडी तिलसड़ा, पीआरडी रामसारी के छात्रों का सेंटर पड़ा है। इन कॉलेजों के करीब फ्00 स्टूडेंट्स परीक्षा दे रहे हैं। इन्हीं कॉलेज के दबंग स्टूडेंट्स शराब पीकर पेपर देने आते हैं और सॉल्वर भी साथ में लाते हैं। अगर उन्हें रोका जाता है तो फिर मारपीट करते है। जिन स्टूडेंट्स के साथ मारपीट की गई है। उन्हीं ने शोर मचाया कि इंटर फिजिक्स का सेकेंड पेपर आउट हुआ है। वहीं जब पुलिस फोर्स पहुंचने के बारे में पूछा तो वह कोई जवाब नहीं दे सके।

'बुधवार की शाम को इंटर फिजिक्स का सेकेंड पेपर जो कि ख्म् फरवरी को होना था, उसके आउट होने की जानकारी मिली थी। जनकल्याण इंटर कॉलेज इटर्रा में पेपर बुधवार की शाम को चेक किए गए, जिसमें पेपर का पैकेट खुला मिला था। इस कोड के 7 सेंटरों पर पेपर थे, जिन्हें रातों रात बदलवा दिया गया है। जल्द ही बोर्ड के नियमों के अनुसार प्रिंसिपल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी.'

-शिव पूजन पटेल, डीआईओएस कानपुर नगर

Posted By: Inextlive