Shortcut में Glamour पाएंगे तो 'दलदल' में फंसेंगे ही

2013-09-07T16:52:52Z

Patna शादी के बाद वीमेन की लाइफ किचन तक सिमटी जाती है ऐसा नहीं है इंडिया और इंटरनेशनल नक्शे पर छाने वाली वीमेन भी हैं इन्हीं में हैं मिसेज इंडिया इंटरनेशनल 2012 डॉ उदिता त्यागी उदिता ने 2011 में मिसेज इंडिया वल्र्डवाइड का खिताब जीता

खुद को इंटरनेशनल लेवल पर इस्टैब्लिश किया
दो बच्चे के साथ उनकी पूरी फैमिली है. उन्होंने खुद को इंटरनेशनल लेवल पर इस्टैब्लिश किया है. 'माई क्लीन इंडिया' की नेशनल प्रेसिडेंट डॉ. त्यागी यूथ के लिए कई प्रोग्राम चला रही हैं. मिसेज ग्लोबल बिहार के फिनाले में वो पटना आई थी. इस विजिट के दौरान डॉ. त्यागी आई नेक्स्ट ऑफिस भी आई और कई पहलुओं पर खुलकर बात की...

* मॉडलिंग में कैसे आई, वह भी शादी के बाद?
- मॉडलिंग मुझे शुरू से ही अच्छा लगता था. मैं इस कथन को गलत साबित करना चाहती थी कि शादीशुदा लेडी की लाइफ किचन तक ही लिमिटेड नहीं होती है. मेरे अंदर एक आर्टिस्ट था मैंने उसे बाहर निकाला. उसी आर्टिस्ट ने मुझे यहां तक सफर आसानी से तय कराया.
* मॉडलिंग में आने के लिए फैमिली सपोर्ट कितना जरूरी है?
- लेडीज हो या जेंट्स सभी को कुछ भी करने के लिए स्ट्रांग फैमिली सपोर्ट की जरूरत होती है. क्या एक लड़का बिना फैमिली सपोर्ट के डॉक्टर, इंजीनियर या बिजनेसमैन बन सकता है? नहीं. वह फैमिली सपोर्ट के बिना कुछ भी नहीं बन सकता है. इसी तरह गल्र्स को भी फैमिली सपोर्ट चाहिए होता है. रास्ता वे खुद ही तय करती हैं.
* आपको फैमिली से कैसा सपोर्ट मिला?
मेरे हसबैंड सहित फैमिली के सभी मेंबर्स मुझे पूरा सपोर्ट करते हैं. अभी तो मेरे दो बच्चे भी हैं, वे भी मुझे सपोर्ट करते हैं. उनके सपोर्ट के बिना तो मैं घर बाहर कदम भी न रख पाऊं.
* यूथ के लिए आप कौन सा प्रोग्राम चलाती हैं?
- यूएनओ की ओर से यह प्रोग्राम चलाया जाता है. इसमें यूथ इंपावरमेंट की बात होती है. उनमें लीडरशिप डेवलप करने के लिए वर्क होता है. सिविक सेंस डेवलप करने के लिए काम होता है.
* बिहार के लिए आपके पास कोई प्लानिंग है?
- बिहार के लोग बहुत अच्छे हैं. मुझे वे पसंद आए. यहां मिसेज ग्लोबल बिहार निकिता हमारी ब्रांड एम्बेस्डर होगी. बिहार माई क्लीन इंडिया के प्रेसिडेंट नीतीश चंद्रा होंगे. जल्द ही यहां भी यूथ के लिए प्रोग्राम शुरू होगा.
* मॉडलिंग को आज भी लोग दलदल मानते हैं?
- दलदल कहां नहीं है? यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि उसमें फंसते हैं या नहीं. कॉरपोरेट ऑफिस में भी छेड़छाड़ की घटनाएं अखबारों में छपती है. क्या उससे भी अच्छी जगह है किसी के लिए? हां, मॉडलिंग में ग्लैमर है और आप इस ग्लैमर को शॉर्टकट में पाना चाहते हैं, तो दलदल में फंसेंगे ही.

* मैरिड वीमेन कैसे बाहर आएं?
- बाहर निकलने के लिए उन्हें फैमिली को अपने विश्वास में लेना होगा. उससे भी पहले अपने अंदर के आर्टिस्ट को पहचानना होगा. वे जिस भी फील्ड में काम करना चाहती हैं, उसके लिए फुल प्रूफ प्लानिंग बनाएं और फैमिली के सामने रखें. निश्चित रूप से फैमिली का सपोर्ट उन्हें मिलेगा.

* बावजूद फैमिली मेंबर्स ना मानें तो...
- जेनरेशन ठीक करना है तो आपको वीमेन को बाहर लाना ही होगा. वे जब सबकुछ जानेंगी-सीखेंगी तो सारे गुण बच्चों में भरेंगी. वे अच्छी होंगी तो ही जेनरेशन भी अच्छा होगा. इसलिए हर हाल में उन्हें आगे लाना ही होगा.



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.