डिफेंस फोर्स में कैप्‍टन रह चुके हैं बेंजामिन नेतन्याहू, जानें भारत आए इजरायल PM के बारे में ये 5 बातें

Updated Date: Sun, 14 Jan 2018 02:58 PM (IST)

आज इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पत्‍नी सारा संग छह दिवसीय भारत दौरे पर आए हैं। पहले द‍िन वह द‍िल्‍ली में तीन मूर्ति मेमोरियल पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में शामिल होंगे। हाल ही में तीन मूर्ति चौक और तीन मूर्ति मार्ग का इजरायल के हाइफा शहर के नाम रख द‍िया गया है। आपको जानकर हैरानी होगी क‍ि बेंजामिन नेतन्याहू कभी इजरायल डिफेंस फोर्सेस के जवान रहे हैं। आइए जानें उनके बारे में खास 5 बातें


हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढाई कीइजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का जन्म 1949 में तेल अवीव में हुआ था। बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रतिष्ठित संस्थान एमआईटी और हार्वर्ड विश्वविद्यालय से पढाई की है। खास बात यह है कि नेतन्याहू का परिवार इनके जन्म के कुछ दिन बाद अमेरिका में बस गया था लेकिन यह 18 साल की उम्र में वापस इजरायल आ गए थे। यहां इन्होंने स्पेशल फोर्स ज्वाइन की थी। भाई से काफी प्रेरित हुए बेंजामिन नेतन्याहू अपने भाई को बेइंतहा प्यार करते थे। यह अपने भाई लेफ्टिनेंट कर्नल योनातन नेतन्याहू से काफी प्रेरित होते थे। इनके भाई के अंदर भी एक सच्चे देश भक्त वाले गुण थे। योनातन नेतन्याहू  1976 में ऑपरेशन एटेंबे में लड़ते हुए शहीद हो गए थे। बेंजामिन काफी दुखी हुए थे। इसके बाद इन्होंने इजरायल में भाई की याद में एंटी टेरर इंस्टीट्यूट की स्थापना की।


सारा नेतन्याहू तीसरी पत्नी

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने निजी जीवन को लेकर भी कई बार सुर्खियों में छाए रहे हैं। सारा नेतन्याहू उनकी तीसरी पत्नी के रूप में जानी जाती हैं। बेंजामिन नेतन्याहू और सारा नेतन्याहू ने 1991 में एक दूसरे का हाथ थामा था। बेंजामिन नेतन्याहू की पहली शादी Miriam Weizmann से 1972 में हुई थी। वहीं दूसरी शादी Fleur Cates से 1981 में हुई थी।

गजब! कंबल वितरण में विधायक से झगड़े पर सांसद ने उतारी जूती, ये 5 बडे नेता भी हुए जूते-चप्पल का शिकार

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.