RANCHI : झारखंड एकेडमिक काउंसिल की मैट्रिक और इंटर परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होगी। इस साल नौ लाख मैट्रिक और तीन लाख इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी हैं। शांतिपूर्ण और कदाचार रहित परीक्षा के लिए जैक ने पूरी तैयारी कर ली है। परीक्षा की मॉनिटरिंग के लिए सभी जिलों में ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। उड़नदस्ता टीम बनाया गया है। दुमका क्षेत्रीय कार्यालय और पलामू प्रमंडलीय कार्यालय में भी परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर तैयारी चल रही है।

मिल रहे एडमिट कार्ड

मैट्रिक और इंटर परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड गुरुवार से मिलना शुरू हो गया। इस साल पहली बार एडमिट कार्ड में परीक्षा की तिथि, समय और विषय का भी उल्लेख किया गया है। इससे परीक्षार्थियों को सहूलियत हो रही है। गुरुवार को कमोबेश सभी स्कूलों में एडमिट कार्ड लेने के लिए स्टूडेंट्स की भीड़ लगी रही। मालूम हो कि मैट्रिक की परीक्षा 16 फरवरी से एक मार्च तक चलेगी, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 फरवरी से 5 मार्च तक चलेगी। पहले सेशन में सुबह 9.45 से दोपहर एक बजे तक मैट्रिक व दूसरी पाली में दोपहर दो से शाम 5.15 बजे तक इंटरमीडिएट की परीक्षा ली जाएगी।

जितने स्टूडेंट, उतने क्वेश्चन पेपर

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या के बराबर ही प्रश्न पत्र सह उत्तर पुस्तिकाएं भेजी जाएगी। आपात स्थिति से निपटने के लिए अलग से सभी विषयों की कुछ प्रश्न पत्र -सह- उत्तर पुस्तिकाएं सुरक्षित रूप में रखी जा रही है।

बैंकों में रखे जाएंगे क्वेश्चन पेपर

मैट्रिक परीक्षा के लिए प्रश्न सह उत्तर पुस्तिका के गोपनीय पैकेट्स सम्बन्धित प्रखंड के राष्ट्रीयकृत बैंकों में सुरक्षित रखने की व्यवस्था की गई है। जिला मुख्यालय में अवस्थित केंद्रों के गोपनीय पैकेट जिला मुख्यालय स्थित कोषागार-बज्रगृह में रखे जाएंगे।

वीक्षकों के लिए भी आई कार्ड

परीक्षा केंद्रों पर प्रतिनियुक्त सभी कोटि के वीक्षकों और कर्मियों के गले में लैमिनेटेड एवं केन्द्राधीक्षक द्वारा हस्ताक्षरित फोटो युक्त परिचय पत्र रखना अनिवार्य होगा। परीक्षा नियंत्रक केंद्राधीक्षक एवं सहायक केन्द्राधीक्षक को छोड़कर वीक्षक एवं परीक्षार्थियों के लिए मोबाईल एवं अन्य इलेक्ट्रोनिक मशीन परीक्षा हॉल में ले जाना वर्जित रहेगा।

सर्चिग के बाद ही मिलेगी एंट्री

परीक्षा केंद्रों के मुख्य प्रवेश द्वार पर ही परीक्षार्थियों का बॉडी सर्च करते हुए अवांछित सामग्रियों के साथ केन्द्र पर प्रवेश वर्जित करने की व्यवस्था केन्द्राधीक्षकों द्वारा की जाएगी। परीक्षा कक्ष के अन्दर न तो परीक्षार्थियों को और न ही वीक्षकों को किसी प्रकार का हैंड बैग या प्लास्टिक बैग आदि रखने की इजाजत नहीं होगी। जिला प्रशासन की ओर से सभी केंद्रों पर एक स्टैटिक दल एवं जोन के पेट्रोलिंग पार्टी प्रतिनियुक्त किए जा रहे हैं।

मिलेंगे अतिरिक्त 15 मिनट

मैट्रिक परीक्षा के लिए पहली घंटी सुबह 9.45 बजे लगेगी। इसके उपरांत स्टूडेंट्स के बीच क्वेश्चन पेपर का डिस्ट्रीब्यूशन होगा। फिर सुबह दस बजे दूसरी घंटी बजेगी, तब जाकर स्टूडेंट्स स्टूडेंट्स कॉपी लिखना शुरू करेंगे। परीक्षा एक बजे समाप्त होगी।

मैट्रिक के लिए 110, इंटर के लिए 36 सेंटर

मैट्रिक परीक्षा के लिए रांची जिले में 110 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें 42867 परीक्षार्थी भाग लेंगे। ये परीक्षा केन्द्र जिला मुख्यालय, अनुमंडल मुख्यालय एवं सम्बन्धित प्रखंड मुख्यालयों में निर्धारित किये गये हैं। इंटरमीडियट परीक्षा 2016 के संचालन के लिए रांची जिला में कुल 36 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। इसमें 40733 परीक्षार्थी भाग लेंगे। ये सभी परीक्षा केन्द्र रांची जिला मुख्यालय एवं बुंडू अनुमण्डल में बनाये गये हैं।

Posted By: Inextlive