जय हो बजरंगबली

2012-03-31T20:52:23Z

PATNA आंखों में चमक मन में जोश तभी तो चैत की चुभती दुपहरिया भी उमंग कम नहीं ये हैं भगवान राम के प्यारे भक्त माथे पर लाल चुनरी बांधे भक्तों की कतार जंक्शन स्थित महावीर मंदिर से आर ब्लॉक होते हुए अदालतगंज तक पहुंच गई महावीर मंदिर में देर शाम तक पांच लाख से अधिक भक्तों ने की पूजा

भक्तों का सैलाब आधी रात से ही उमडऩे लगा था. दो बजे रात में ही मंदिर के पट खुल गए थे. शनिवार की देर शाम में भी भक्तों के हुजूम में कमी नहीं दिखी. न्यास बोर्ड के अध्यक्ष किशोर कुणाल ने बताया कि शनिवार की देर रात 11 बजे तक भक्तों का आना जारी रहा. चार लाख से अधिक भक्तों ने पूजा-अर्चना की. वहीं नैवेद्यम की इस साल भी रिकार्ड बिक्री रही. 16 हजार किलो नैवेद्यम बनाने का टारगेट था, लेकिन भीड़ को देखते हुए फिर से चार हजार किलो नैवेद्यम बनाए गए. लगभग 30 लाख रुपए के लड्डू बिके. वहीं 40 किलो आटे का रोट बनाया जाना था, लेकिन यह 100 किलो तक पहुंच गया.

पटना सिटी में निकली रथयात्रा
उधर, शहर के अन्य हनुमान मंदिरों का भी नजारा मेलामय था. राजवंशी नगर में भक्तों की लाइन मंदिर से पार्क तक पहुंच गई थी. बोरिंग रोड चौराहा स्थित हनुमान मंदिर में भी भीड़ उमड़ रही थी. इसी तरह, श्री बाला जी सेवा संस्थान ने जल्लावाले हनुमान मंदिर से रथयात्रा निकाली. बैंड बाजे व कीर्तन मंडली के साथ रथयात्रा मुर्चा रोड, पूरब दरवाजा, अशोक राजपथ, खाजेकलां, पश्चिम दरवाजा होते गायघाट पहुंची. वहीं श्री राम जन्मोत्सव समिति की ओर से मनोज कमलिया स्टेडियम में श्री राम दरबार लगाया गया, फिर शोभायात्रा निकाली गई. यह पटना साहिब स्टेशन, पूरब दरवाजा, झाऊगंज, खाजेकलां, पश्चिम दरवाजा होते गायघाट के श्री गौरीशंकर मंदिर में आकर समाप्त हुई.
टाइट थी सिक्योरिटी
स्टेशन रोड स्थित महावीर मंदिर में पुलिस की मौजूदगी जहां पूरे तौर पर दिखी, वहीं राजवंशी नगर मंदिर में भी पुलिस बल सुरक्षा में तैनात थे. ट्रैफिक कंट्रोल की भी जिम्मेदारी निभाई. इसके अलावा महावीर मंदिर में प्राइवेट एजेंसी के वॉलेंटियर सुरक्षा को लेकर मुस्तैद थे. वहीं मंदिर प्रशासन भी सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से नजर रखे हुए थे.



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.