- एग्जाम में लागू किया पार्शियल मार्किंग का फार्मूला

- एवरेज देखने में आया एग्जाम का लेवल

- गणित के सवालों ने आंशिक रूप से किया परेशान

DEHRADUN: पिछले दो सालों की तरह इस साल भी जेईई एडवांस का एग्जाम फुल ऑन सरप्राइजिंग रहा। जहां लास्ट इयर पेपर वन में निगेटिव मार्किंग नहीं थी, वहीं इस साल आईआईटी गुवाहाटी ने सेक्शन टू में पार्शियल मार्किंग का सरप्राइज दिया। इस बार एडवांस के लिए होने वाले पेपर क् व ख् दोनों में टोटल मा‌र्क्स में भी अंतर रहा। जहां पिछले साल दोनों पेपर भ्0ब् नंबर के थे वहीं इस साल दोनों पेपर कुल फ्7ख् मा‌र्क्स के देखने को मिले।

क्क्,फ्फ्7 सीटों के लिए हुआ एग्जाम

देशभर के ख्ख् आईआईटी और नौ अन्य संस्थानों की कुल क्क्,फ्फ्7 सीटों पर एडमिशन के लिए संडे को जेईई एडवांस एग्जाम कंडक्ट किया गया। एग्जाम का लेवल एवरेज रहने से कैंडिडेट्स के चेहरे खिले दिखाई दिए। हालांकि फिजिक्स के कुछ सवालों ने कैंडिडेट्स को परेशानी में डाला। एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक पेपर वन में केमिस्ट्री एवरेज रही, जबकि मैथेमेटिक्स के सवाल लेंदी देखने को मिले। फिजिक्स का लेवल कुछ टफ रहने से कैंडिडेट्स को परेशानी हुई। सेकेंड पेपर में भी फिजिक्स ने कैंडिडेट्स के होश उड़ाए रखे। हालांकि, मैथेमेटिक्स के सवाल अटेंप्टिंग रहे।

ट्रेंड में रहा चेंज

इस बार एग्जाम के पैटर्न में चेंज रहा है। लास्ट इयर पेपर भ्0ब् मा‌र्क्स का था, जबकि इस साल केवल फ्7ख् मा‌र्क्स एडवांस का पेपर आया। अचीवर्स क्लासेज के एमडी मनु पंत ने बताया कि पेपर का लेवल भी पिछले साल से आसान रहा। हालांकि फिजिक्स में क्8 में से क्फ् सवाल कठिन थे, जबकि पांच सवाल एवरेज थे। मैथेमैटिक्स में आठ सवाल आसान। केमिस्ट्री में अधिकांश हिस्सा कक्षा क्ख्वीं से था और क्वेश्चन लेवल एवरेज था।

कैंडिडेट्स हुए शॉक्ड

इस साल एग्जाम में सेक्शन टू के मोर देन वन करेक्ट आंसर में पार्शियल मार्किंग रखी गई। यह पहली बार था जब इस प्रकार की व्यवस्था लागू की गई। दरअसल अभी तक इस सेक्शन में एक से ज्यादा सवालों के जवाब देने पर अगर दो में से एक ऑप्शन भी गलत होता था तो निगेटिव मार्किंग के तहत नंबर कटते थे। वीआर क्लासेज के एमडी वैभव राय ने बताया कि इस साल पार्शिल मार्किंग के तहत अगर कैंडिडेट्स दो में से किसी एक ऑप्शन को भी सही करार देते हैं तो उन्हें चार नंबर के इस सवाल से एक नंबर मिलेगा। लेकिन अगर दो ऑप्शन के जवाब में एक गलत पाया जाता है तो पूर्व की भांति ही नंबर काटे जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था से कैंडिडेट्स को मा‌र्क्स गेन करने में फायदा मिलेगा।

यह रहा जेईई एडवांस का पैटर्न

क्वेश्चन टाइप संख्या सही जबाव आंशिक सही जवाब गलत जवाब

सिंगल करेक्ट ऑप्शन 0भ् तीन अंक कुछ नहीं क् नंबर कटेगा

मोर देन वन करेक्ट आंसर 08 चार अंक हर सही जवाब के लिए क् नंबर क् नंबर कटेगा

सिंगल डिजिट इंटीगर 0भ् तीन अंक कुछ नहीं-एक अंक कटेगा

------------------------

चाक चौबंद रही सुरक्षा व्यवस्था

जेईई एडवांस में इस बार सुरक्षा व्यवस्था भी काफी टाइट देखने को मिली। एग्जाम के दौरान कैंडिडेट्स से पहली बार बायोमेट्रिक अटेंडेंस ली गई। वहीं, फोटो ग्राफी भी की गई। देहरादून में दो सेंटर्स पर आयोजित हुए एग्जाम में किसी प्रकार की गड़बड़ी देखने को नहीं मिली। हालांकि देरी से पहुंचे कैंडिडेट्स को बाकी एग्जाम की तरह यहां भी बैरंग लौटा दिया गया।

-------------------------------------

क्फ्क् पर खुलेंगे आईआईटी के द्वार

जेईई एडवांस क्वॉलिफाई करने और कॉमन मेरिट लिस्ट में आने के लिए कैंडिडेट्स को टोटल फ्7ख् मा‌र्क्स के पेपर में कम से कम क्फ्क् अंक लाने होंगे। इसी तरह अन्य पिछड़ा वर्ग नॉन क्रीमी लेयर के कैंडिडेट्स को क्क्8, एससी/एसटी और फिजिकली हैंडिकैप्ड कैंडिडेट्स को मेरिट में जगह बनाने के लिए कम से कम म्म् नंबर लाने होंगे। वहीं, प्रीप्रेटरी कोर्स के लिए इस साल केवल फ्फ् नंबरों की जरूरत होगी।

कैटेगरी वाइज मिनिमम परसेंटेज

कैटेगरी - सब्जेक्ट वाइज ओवर ऑल

जनरल- क्0 फ्भ्

ओबीसी- 9 फ्क्.भ्

एससी- भ् क्7.भ्

एसटी- भ् क्7.भ्

पीएच- भ् क्7.भ्

प्रीपेरेटरी कोर्स- ख्.भ् 8.7भ्

------------------------------------

-------------------------------------

वर्जन---

क्या कहते हैं स्टूडेंट्स

एग्जाम काफी सरप्राइजिंग था। इसी लिए अब यह भी कहना मुश्किल है कि कैसा हुआ। दोनों पेपर के सेक्शन थ्री में निगेटिव मार्किंग दी गई थी।

--- हिमांशु, स्टूडेंट

फ‌र्स्ट पेपर के मुकाबले सेकेंड पेपर में फिजिक्स का लेवल काफी हाई रहा। सभी क्वेश्चंस तो नहीं किए, लेकिन जो किए हैं उनको लेकर काफी पॉजिटिव हूं।

--- हर्ष बंसल, स्टूडेंट

एक्सप‌र्ट्स की नजर में एग्जाम

नए पैटर्न से स्टूडेंट्स को फायदा होगा। हर सेक्शन में म्ख् मा‌र्क्स में से फ्ख् मा‌र्क्स के सवालों पर आंशिक सही जवाबों पर भी नंबर मिलेंगे। इससे स्कोर में सुधार की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।

-----डीके मिश्रा, मैनेजिंग डायरेक्टर, अविरल क्लासेस

जेईई एडवांस का लेवल लास्ट इयर की तुलना में काफी ईजी रहा है। इसके अलावा पैटर्न में भी बदलाव देखा गया है। ऐसे में आईआईटी के लिए मुकाबला काफी कड़ा होगा।

---- विपिन बलूनी, मैनजिंग डायरेक्टर, बलूनी क्लासेज

---------------

जेईई एडवांस कैलेंडर

जईई एडवांस एग्जाम -ख्ख् मई (9 से क्ख् व ख् से भ् बजे तक)

डिस्प्ले ऑफ ओआरएस - क् जून (क्0 बजे) से ब् जून (भ् बजे तक)

ऑनलाइन आंसर की - भ् जून (क्0 बजे से भ् बजे तक)

आंसर की पर फीडबैक - भ् से 7जून (क्0 बजे से भ् बजे तक)

एडवांस एग्जाम रिजल्ट डिक्लेयर - क्ख् जून

---

आर्कीटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के रजिस्ट्रेशन- क्ख् जून (क्0 बजे)से क्फ् जून (भ् बजे तक)

आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट-क्भ् जून (9 से क्ख् बजे तक)

आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट का रिजल्ट -क्9 जून (क्0 बजे)

---------

Posted By: Inextlive