आ चुका है जेईई मेंस का ई एडमिट कार्ड, इस साल से दो बार जेईई मेंस कराने का नियम हो चुका है लागू

एनआईटी और आईआईआईटी में दाखिले के लिए 08 से 12 जनवरी के बीच परीक्षा का आयोजन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: परीक्षार्थियों के लिए एलर्ट मोड में आ जाने का वक्त आ चुका है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस जनवरी 2019 का ई एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इसे परीक्षार्थियों की ईमेल आईडी पर भी भेजा गया है। एनटीए की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि जो परीक्षार्थी किसी कारणवश अधिकृत वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड न कर सकें वे ईमेल आईडी से निकाल सकते हैं।

31 जनवरी तक आएगा रिजल्ट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी प्रथम चरण में जेईई मेंस का आयोजन 08 से 12 जनवरी 2019 के बीच करेगा। इसमें बीई और बीटेक पेपर वन की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड में होगी। समय सुबह 09:30 से दोपहर 12:30 तथा दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे के बीच होगा। बीआर्क और बी। प्लानिंग के तहत पेपर टू के पहले और दूसरे पार्ट की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी। पार्ट थ्री की परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी। इस परीक्षा का आयोजन भारत के 273 प्रमुख शहरों में किया जाएगा। पहले चरण में जेईई मेंस का रिजल्ट 31 जनवरी तक संभावित है। बता दें कि इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 01 सितम्बर से 30 सितम्बर तक लिए गए थे। इसके तहत एनआईटी, आईआईआईटी और अदर सेंट्रल फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस में दाखिला दिया जाएगा।

दोनों में शामिल होना जरूरी नहीं

गौरतलब है कि नए वर्ष 2019 से जेईई मेंस का आयोजन साल में दो बार किए जाने का नियम लागू कर दिया गया है। इसके दूसरे चरण की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 08 फरवरी से 07 मार्च तक लिए जाएंगे। परीक्षा का आयोजन 06 अप्रैल से 20 अप्रैल तक किया जाएगा। दूसरे चरण के जेईई मेंस का रिजल्ट 30 अप्रैल तक घोषित कर दिया जाएगा। एनटीए ने परीक्षार्थियों से कहा है कि दोनों चरण की परीक्षा में प्रतिभागिता अनिवार्य नहीं है। फिर भी यदि कोई दोनो चरण की परीक्षा देता है तो जेईई एडवांस में उसे मौका दोनों परीक्षाओं में बेहतर स्कोर के आधार पर दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive