RANCHI: सेंट जेवियर्स कॉलेज में बैचलर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी करने का मौका है। इसके लिए वोकेशनल एड मैनेजमेंट विभाग में तीन साल का कोर्स है। इसमें भ्0-म्0 सीट हैं। फीस जेनरल के लिए भ्ब्,ख्00, एससी-एसटी के लिए ब्8,000 रुपए हैं। विशेष जानकारी के लिए वेबसाइट ख्ख्ख्.ह्यफ्ष्ह्मड्डठ्ठ.श्रह्मद्द या कॉलेज के फोन नंबर 0म्भ्क्-ख्ख्क्ब्फ्0क् पर संपर्क किया जा सकता है। यूजीसी से मान्यता प्राप्त इस विभाग में उद्योग से जुड़े लोगों की मदद से उच्च कोटी की तकनीकी मशीनें व उपकरण बाहर से मंगाए गए हैं। वहीं, तमाम टीचर्स प्रतिष्ठित संस्थानों से आए हुए हैं। वहीं, विभाग बाहर की इंडस्ट्रीज से भी जुड़ा हुआ है।

क्ख्वीं के बाद एडमिशन

बैचलर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी का सिलेबस ऐसा है कि क्ख्वीं पास स्टूडेंट्स इसे आसानी से समझ सकते हैं। शुरू में कपड़ा व्यवसाय के प्रारंभिक विषयों के बारे में बताया जाता है। बाद में ज्यादा विस्तार से पढ़ाई होती है। यहां कपड़ा उद्योग से जुड़े लोगों का सेमिनार व वर्कशॉप भी होता है। स्टूडेंट्स को आसपास के संस्थानों में भी ले जाया जाता है। वहीं, तकनीकी लेवल पर कंप्यूटर से डिजाइन बनाना, कढ़ाई करना, ग्राफिक डिजाइन आदि के बारे में भी बताया जाता है।

सेक्टर स्किल काउंसिल की परीक्षाएं भी

बीएफटी विषय में केंद्रीय सरकार द्वारा शुरू की गई सेक्टर स्किल काउंसिल की परीक्षाएं भी होती हैं। ये परीक्षाएं चार लेवल में होती हैं। इन परीक्षाओं में पास करने वालों को सेक्टर स्किल काउंसिल की ओर से सर्टिफिकेट भी दिए जाते हैं। सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप के लिए अलग-अलग संस्थानों में भेजा जाता है। यहां कपड़ा उद्योग से जुड़ी मूलभूत बातों को सिखते हैं। जैसे कपड़ा बनाने का तरीका, एक्सपोर्ट कपड़ा व्यवसाय में आई नई तकनीक, रिटेलिंग, विजुअल मर्चेडाइजिंग इत्यादि। कुछ कंपनियां जहां स्टूडेंट्स इंटर्नशिप करते हैं, उनमें पेंटालून, रिलायंस ट्रेड, नवबिहार, रेमंड, बॉडी केयर, लिवाईस इत्यादि शामिल हैं।

कारोबार के लिए प्रोत्साहन

स्टूडेंट्स को अपना कारोबार करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाता है। जो आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं, उनके लिए मास्टर्स इन अपेरल या समानांतर विषय में एमबीए करने के बारे में भी बताया जाता है। सेंट जेवियर्स कॉलेज बीएफटी विभाग में एडमिशन अभी जारी है। यहां ऑनलाइन व ऑफलाइन एडमिशन होता है। यहां ऑनलाइन एडमिशन खत्म होने के बाद सीट बचने पर ऑफलाइन डायरेक्ट एडमिशन भी होता है। ज्यादा जानकारी के लिए वोकेशनल विभाग में संपर्क करें।

Posted By: Inextlive