RANCHI: उग्रवाद प्रभावित इलाकों में तमाम आशंकाओं को झुठलाते हुए लोकतंत्र के महापर्व में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया और जम कर मतदान भी किया। झारखंड विधानसभा के पहले चरण के चुनाव में मंगलवार को जिन क्फ् सीटों पर मतदान हुआ, उनमें से अधिकतर सीटों पर पिछले चुनाव के मुकाबले काफी अधिक लोगों ने वोटिंग राइट का इस्तेमाल किया। छिटपुट घटनाओं को छोड़ पहले चरण का चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। इस चरण में ओवरऑल म्क्.9ख् प्रतिशत वोटिंग हुई। इसमें सबसे ज्यादा भवनाथपुर में म्9.म्0 प्रतिशत वोटिंग हुई है, जबकि साल ख्009 में म्फ् और ख्00भ् में यहां म्फ्.क्फ् प्रतिशत वोटिंग हुई थी। इस चरण में सबसे कम वोटिंग चतरा विधानसभा सीट पर भ्फ्.8फ् प्रतिशत हुई, जो ख्009 के मुकाबले काफी कम है। उस साल यहां म्क् प्रतिशत वोटिंग हुई थी। वहीं ख्00भ् के विधानसभा चुनाव में यहां ब्9.फ्फ् प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

इन दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद

पहले चरण में जिन सीटों पर चुनाव संपन्न हुआ, उनमेंप्रमुख रूप से झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखदेव भगत लोहरदगा सीट से और राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष गिरिनाथ सिंह गढ़वा विधानसभा सीट से उम्मीदवार थे। साथ ही आजसू पार्टी के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष कमल किशोर भगत और झारखंड सरकार के मंत्री केएन त्रिपाठी भी इसी चरण में प्रत्याशी थे। इंदर सिंह नामधारी के बेटे दिलीप सिंह नामधारी, ददई दुबे के बेटे अजय दुबे,पूर्व विधायक राधाकृष्ण किशोर, डाल्टनगंज से कांग्रेस के टिकट पर राज्य सरकार में कांग्रेस के मंत्री कृष्णानंद त्रिपाठी, पूर्व मंत्री भानू प्रताप शाही भवनाथपुर, पूर्व मंत्री और शरद पवार की पार्टी एनसीपी के टिकट पर हुसैनाबाद से कमलेश सिंह, पूर्व मंत्री सत्यानंद भोक्ता झाविमो के टिकट पर चतरा से, पूर्व मंत्री सुधा चौधरी जेडीयू के टिकट पर छतरपुर से, बाबूलाल मरांडी की सरकार में मंत्री रहे रामचंद्र केसरी भवनाथपुर से प्रत्याशी थे। इनकी किस्मत भी ईवीएम में लॉक हो गई। पांकी विधानसभा सीट से चुनाव लड़े कांग्रेस प्रत्याशी विदेश सिंह ओर विशुनपुर से चमरा लिंडा भी मैदान में थे।

पलाूम में तोड़ी गई ईवीएम

पलामू विधानसभा के हरिहरगंज बूंथ नंबर-क्9क् और क्9ख् में असामाजिक तत्वों ने ईवीएम को तोड़ दिया। चुनाव आयोग ने इन बूथों पर इलेक्शन कैंसिल कर दिया है। यहां पुनर्मतदान कराया जाएगा।

भवनाथपुर में भिड़े दो पार्टियों के कार्यकर्ता

गढ़वा जिले की भवनाथपुर विधानसभा सीट पर बोगस वोटिंग को लेकर बीएसपी और नौजवान संघर्ष मोर्चा के कार्यकर्ताओं में भिड़ंत हो गई। कुछ देर के लिए यहां अफरा-तफरी भी रही। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची और स्थिति को काबू में कर लिया। इसके बाद यहां पर शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न हुआ।

पैसा बांटने के आरोप में नेतापुत्र गिरफ्तार

लातेहार में झाविमो के नेता महेन्द्र साव के बेटे मनीष कुमार को मतदाताओं के बीच पैसा बांटने के अरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है, पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है।

प्रत्याशी पर हुइर् फायरिंग

विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र से नौजवान संघर्ष मोर्चा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे भाई गोविंद सिंह पर फायरिंग की गई। इसमें वह बाल-बाल बच गए। बताया गया कि वह जब अपनी बोलेरो से कहीं जा रहे थे, उसी समय उन पर फायरिंग हुई।

Posted By: Inextlive