RANCHI: बिजनेस केवल पैसा कमाने का माध्यम नहीं बल्कि समाज में अपनी एक अलग मुकाम बनाते हुए विश्वसनीयता कायम करने का भी नाम है। काफी कम उम्र में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली ख्याती मुंजाल अपनी इन्हीं विचारों के साथ व्यवसाय में खुद को स्थापित कर चुकी हैं। रांची के गिने-चुने डिजाइनर्स में शुमारख्याती एक बेहतरीन इंटरप्रेनर की भूमिका अदा कर रही हैं।

सिम्बायोसिस ने दिये सपनों को पंख

ख्याती ने अपनी पढ़ाई पुणे के सिम्बायोसिस कॉलेज ऑफ आर्ट एंड कॉमर्स से की है। उनके सपनों को पंख यहीं लगे। उसके बाद मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन उन्होंने पुणे यूनिवर्सिटी से ही किया। पढ़ाई के बाद उन्होंने सबसे पहले बेंगलुरु के विप्रो इन्फोटेक में करीब 1 साल तक जॉब किया, उसके बाद उनकी शादी रांची के फेमस फिरायालाल फैमिली में हुई।

शादी के बाद 10 साल तक टीचिंग

शादी के बाद 10 साल तक उन्होंने टीचिंग प्रोफेशन में बिताया। जिसमें उन्होंने रांची के एक्सआईएसएस, बीएयू आईसीआई में पढ़ाया साथ ही उन्होंने सीसीएल और पीडीआई में कारपोरेट ट्रेनिंग भी दी। ख्याती बताती हैं कि टीचिंग एक ऐसा माध्यम है जिसे हम अपने विचारों को बहुत अच्छे तरीके से नए जनरेशन के बच्चों के विचारों पर प्रभाव डालते हुए इनमें बदलाव कर सकते हैं।

2014 में शुरु हुई द बुटीक

2014 में ख्याती द बुटीक के नाम से उन्होंने अपनी बुटीक शुरू की। इस बुटिक में कपड़ों के साथ स्टाइलिंग के भी सुझाव दीए जाते हैं। कस्टमर पर क्या सूट कर रहा है इस पर काफी हार्ड वर्क किया जाता है और पूरे डेडीकेशन और एक्सपीरियंस के साथ कस्टमर की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं।

नारी द फाइटर

नाम -ख्याती मुंजाल

व्यवसाय- ख्याती द बुटिक

फिरायालाल बेसमेंट

मेन रोड, रांची

फैशन डिजाइनर, वूमेन एंटरप्रेन्योर, डेडिकेटेड टीचर और सोशल वर्कर

Posted By: Inextlive