RANCHI:रांची के दो बेटों ने नेशनल लेवल की दो महत्वपूर्ण परीक्षाओं में बेहतरीन सफलता हासिल की है। दोनों ही डीपीएस रांची के स्टूडेंट रहे हैं। इनमें से एक ने क्लैट की परीक्षा में ऑल इंडिया 131वां रैंक हासिल किया है, जबकि दूसरे ने यूपीएससी द्वारा एनडीए की परीक्षा में 131वां स्थान हासिल कर सिटी का मान बढ़ाया है।

बिहार-झारखंड में अव्वल

डीपीएस रांची के छात्र श्रीयांस दीप ने यूपीएससी एनडीए की परीक्षा में ऑल इंडिया 131वां रैंक हासिल किया है। श्रीयांस बिहार और झारखंड में अव्वल हैं और वे झारखंड के एकमात्र छात्र हैं, जिन्हें एयर फोर्स फ्लाइंग ब्रांच में फाइटर पायलट के रूप में चुना गया है। आत्मविश्वास से भरे श्रीयांस 10 अक्टूबर को एनडीए पुणे में वायु सेना पायलट शाखा में शामिल होने के लिए तैयार हैं और वह अपने करियर को आगे बढ़ाने और अपने देश की सेवा करने के लिए उत्साहित हैं। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) को दुनिया के पहले संस्थानों में शुमार किया जाता है, जो सेना, नौसेना और वायु सेना के अधिकारी कैडेटों को संयुक्त प्रशिक्षण प्रदान करता है।

हैदराबाद में पढ़ना चाहते हैं आदित्य

इधर, डीपीएस रांची के छात्र आदित्य राज ने क्लैट 2020 क्वालिफाई किया है। उन्हें ऑल इंडिया रैंक 131 हासिल हुआ है। आदित्य हैदराबाद के एनएएलएसएआर से अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं। उनका मानना है कि कानूनी शिक्षा की जिम्मेदारी इन दिनों बहुत महत्वपूर्ण है और वकील समाज को संरक्षित करने के लिए हैं, जो समाज में शांति और न्याय के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) भारत में 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए नेशनल लेवल की एक सेंट्रलाइज्ड प्रवेश परीक्षा है। क्लैट उन उम्मीदवारों के लिए है जो लॉ के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

शहर को सम्मान मिला

दोनों स्टूडेंट्स की सफलता पर डीपीएस रांची के प्रिंसिपल डॉ राम सिंह ने बधाई देते हुए कहा है कि इन सफलताओं से शहर का सम्मान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि करियर के रूप में कानून इन दिनों काफी मांग में है। कानून एक साहसिक और रोमांचक कैरियर विकल्प है और वकीलों को हमारे समाज में उच्च सम्मान में रखा जाता है। दूसरी ओर, श्रीयांत की सफलता स्कूल ही नहीं, बल्कि पूरे शहर के लिए गर्व की बात है। देश के सबसे प्रतिष्ठित और सम्मानित करियर में से एक रक्षा बलों में शामिल होना बेहद गौरवशाली है।

Posted By: Inextlive