RANCHI:राजधानी में कोरोना का कहर जारी है। पहले भी सिटी में मरीज मिल रहे थे लेकिन संख्या कम थी। इसके बावजूद लोग जागरूक नहीं थे। हालांकि, टैक्स जमा करने वाले लोगों ने ऑनलाइन टैक्स में इंटरेस्ट दिखाया है। इससे यह साफ हो गया है कि सिटी के टैक्स पेयर्स धीरे-धीरे ही सही डिजिटल प्लेटफार्म पर जा रहे हैं। इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि नगर निगम को कोरोना महामारी के बीच भी ऑनलाइन टैक्स से करोडों रुपए राजस्व के रूप में मिले हैं। इसके अलावा ऑफलाइन भी सिटी के लोगों ने टैक्स जमा कराया। लेकिन अब लोगों से अपील की जा रही है कि वे अपना टैक्स ऑनलाइन ही जमा करें, जिससे कि वे खुद के साथ ही नगर निगम के लोगों को भी इन्फेक्शन से बचा सकते हैं।

भीड़ घटाने को ऑनलाइन प्लेटफार्म

अब किसी भी तरह के आवेदन के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है, जिससे कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस के अलावा अन्य काम भी आनलाइन ही किए जा रहे हैं। इससे लोगों को नगर निगम के आफिस आने की जरूरत नहीं है। अब इस व्यवस्था को ही बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि लोग बेवजह रांची नगर निगम में भीड़ न लगाएं। वहीं सभी काम को आनलाइन करने की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है।

अबतक मिले टैक्स

-14 करोड़ रुपए होल्डिंग टैक्स के रूप में रांची नगर निगम को मिले

-8.50 करोड़ से अधिक ऑफलाइन टैक्स से हुआ कलेक्शन

-5.50 करोड़ के लगभग मिले ऑनलाइन टैक्स से निगम को

इन बातों का रखें ध्यान

-कोरोना से बचने के लिए डिजिटल पेमेंट सेफ

-आरएमसी की वेबसाइट पर जाकर भर सकते है टैक्स

-घर का एसेसमेंट के हिसाब से जमा करें टैक्स

एक-दूसरे के संपर्क में आने से कोरोना बीमारी फैल रही है। इसलिए घर पर रहकर ही ऑनलाइन अपना टैक्स जमा करें। अगर कोई परेशानी हो तो कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी ली जा सकती है। जब ऑनलाइन काम न हो तभी नगर निगम में टैक्स जमा कराने के लिए आएं। इससे घर पर सेफ रहकर अपना काम सिटी के लोग कर सकते हैं।

-आशा लकड़ा, मेयर

Posted By: Inextlive