RANCHI: दुमका के शिकारीपाड़ा थाना पुलिस ने एसपी अमरजीत बलिहार हत्याकांड में फरार तीन नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है। इनमें पति-पत्नी सहित एक अन्य नक्सली शामिल है। गिरफ्तार नक्सलियों के नाम दिवान सिंह उर्फ मिस्त्री हेम्ब्रम व उसकी पत्नी शांति देवी उर्फ रबनी रानी तथा छोटा विमल उर्फ विमल हेम्ब्रम है। गौरतलब हो कि दो जुलाई ख्0क्फ् को तत्कालीन एसपी अमरजीत बलिहार की नक्सलियों की गोलीबारी में मौत हो गई थी।

नौ कांडों में विमल हेम्ब्रम की थी तलाश

मंगलवार को एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली छोटा विमल उर्फ विमल हेम्ब्रम भाकपा माओवादी का हार्डकोर सदस्य है। इसकी एसपी अमरजीत बलिहार की हत्या, ख्0क्ब् में लोक सभा चुनाव के दौरान मतदानकर्मी व पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला सहित 9 कांडों में पुलिस को तलाश थी।

एसपी समेत भ् हुए थे शहीद

गौरतलब हो कि दो जुलाई ख्0क्फ् के दिन पाकुड़ के तत्कालीन एसपी अमरजीत बलिहार दुमका से डीआईजी प्रिया दुबे के साथ मीटिंग कर लौट रहे थे। तब दुमका-पाकुड़ मुख्य मार्ग पर काठीकुंड के आमतल्ला गांव के समीप पहले से घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने उनके काफिले को घेर कर गोलियों की बौछार कर दी थी। इसमें एसपी बलिहार समेत चार जवान मौके पर ही शहीद हो गए थे। वहीं, एक अन्य की मौत अस्पताल ले जाने के क्रम में हो गई थी। इस घटना को अंजाम देने वाला मास्टरमाइंड खूंखार नक्सली प्रवीर दा समेत उसके कई गुर्गे पुलिस की गिरफ्त में हैं।

गोलीबारी में गिरिडीह के नक्सली भी थे शामिल

एसपी बलिहार की हत्या करने वाले नक्सली दस्ते में गिरिडीह के भी कुछ नक्सली शामिल थे, जिसमें प्रवीर दा, ताला दा व दाउद के शामिल होने की बात सनातन बास्की ने कबूली थी। एसपी हत्याकांड में शामिल प्रवीर दा, दाउद व सनातन उर्फ ताला बास्की समेत कई हार्डकोर नक्सली पुलिस के हत्थे चढ़ चुके हैं।

जमुई से पकड़ाया झारखंड का वांटेड नक्सली (बॉक्स)

जमुई : चकाई थाना क्षेत्र के गोविंदपुर गांव में सोमवार रात पुलिस और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई। तकरीबन दो घंटे तक चली फाय¨रग के बाद नक्सलियों के पांव उखड़ गए। पुलिस ने गांव से दो संदिग्ध नक्सली संजय मरांडी और राजीव को गिरफ्तार किया है। जबकि एक करमाटांड़ निवासी तारणि पुजहर को हिरासत में लिया है। संजय मरांडी चकाई के ही उदयपुर गांव का रहने वाला है। वह हार्डकोर नक्सली बताया जाता है। चकाई पुलिस ने बताया कि संजय मरांडी पर चकाई, झारखंड के गिरिडीह और देवरी थाने में नक्सली वारदातों को अंजाम देने के कई मामले दर्ज है। इस दौरान ख्भ् राउंड से अधिक गोलियां चली। पुलिस ने मंटू यादव की मकान में तलाशी के दौरान फ्क्भ् बोर के दो राइफल, 77 कारतूस, नौ एमएम का एक पिस्टल, राइफल के दो खाली मैग्जीन, वर्दी, एक पिट्ठू, डायरी, कलकुलेटर आदि बरामद किए।

Posted By: Inextlive