-गवर्नमेंट के साथ मिलकर बनाई को-ऑर्डिनेशन कमेटी

- जनवरी 2016 में झारखंड से निकलेगी जागृति यात्रा

PATNA CITY: गुरु गोविंद सिंह की फ्भ्0वीं प्रकाशोत्सव के लिए को-ऑर्डिनेशन कमेटी बनाई गई है। जिसमें बिहार गवर्नमेंट और तख्त हरिमंदिर प्रबंधन कमेटी के अधिकारी व मेंबर्स शामिल होंगे। गवर्नमेंट की ओर से कमेटी में कौन से अधिकारी होंगे, ये अभी साफ नहीं हो सका है। लेकिन तख्त प्रबंधन कमेटी की ओर से पांच लोग शामिल होंगे। जिसमें प्रबंधन कमेटी के जनरल सेक्रेटरी सरजिंदर सिंह, सुमित सिंह कलशी, गुरिंदर पाल सिंह, एक्स प्रेसिडेंट आरएस गांधी और एक्स जनरल सेक्रेटरी चरणजीत सिंह शामिल हैं। गुरुवार को तख्त हरिमंदिर गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की मीटिंग हुई। जिसमें को-ऑर्डिनेशन कमेटी और उसमें शामिल लोगों के नामों की घोषणा की गई। जनरल सेक्रेटरी के अनुसार को-ऑर्डिनेशन कमेटी तैयारियों से जुड़े मामलों को देखेगी।

देशभर में होगा प्रचार-प्रसार

प्रकाशोत्सव के प्रचार-प्रसार के लिए जागृति यात्रा की शुरुआत होगी। यात्रा जनवरी ख्0क्म् को झारखंड से रवाना होगी। पूरे 8 महीने देशभर में घूमेगी। यह डिसीजन मीटिंग में लिया गया। सेवादारों को गुरु का बाग में रहने की व्यवस्था सहित गुरुद्वारा के कई इंटरनल मामलों पर चर्चा की गई।

बांटी जाएगी सेवाएं

जनरल सेक्रेटरी ने बताया कि प्रकाशोत्सव के दौरान संत समागम भी ऑर्गनाइज्ड की जाएगी। जिसमें कार सेवक की मीटिंग होगी। इसी दौरान प्रकाशोत्सव के लिए सेवा बांटी जाएगी। वहीं, कंगन घाट गुरुद्वारा का जिर्णोद्धार किया जाएगा। इसका जिम्मा सुमित सिंह कलशी को दिया गया है।

अगली मीटिंग अक्टूबर-नवंबर में

नई कमेटी की सेकेंड मीटिंग में क्भ् में से क्ब् मेंबर्स मौजूद थे। मीटिंग शुरू होने से पहले जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने अरदास किया। जनरल सेक्रेटरी के अनुसार कमेटी की अगली मीटिंग दो महीने बाद अक्टूबर या नवंबर में होगी। जिसमें प्रकाशोत्सव की तैयारी का खाका तैयार किया जाएगा। मौके पर प्रेसिडेंट अवतार सिंह मक्कड़, जनरल सेक्रेटरी सरजिंदर सिंह, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट शैलेंद्र सिंह, जूनियर वाइस प्रेसिडेंट बीबी कमलजीत कौर, सेक्रेटरी महेंद्र सिंह छाबड़ा, एक्स प्रेसिडेंट आरएस गांधी, चरणजीत सिंह, आरएस जीत और महाराजा सिंह सोनू सहित दूसरे मेंबर्स मौजूद थे।

Posted By: Inextlive