-प्रशासन का व्यापारियों व ग्रामीणों से शारीरिक दूरी के नियम का शत-प्रतिशत अनुपालन करने का आग्रह

-26 अप्रैल को ऊखीमठ से निकलेगी डोली यात्रा, 29 अप्रैल को खोले जाएंगे केदारनाथ के कपाट

फाटा (रुद्रप्रयाग): कोरोना महामारी के बीच ऊखीमठ से भगवान केदारनाथ की डोली यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन कराया जाएगा। इसके लिए तहसीलदार ऊखीमठ जयराम बधानी के नेतृत्व में प्रशासन की टीम ने केदारघाटी के विभिन्न कस्बों में व्यापारियों से मुलाकात की और उनसे शारीरिक दूरी बनाए रखने में सहयोग की अपील की।

सोशल डिस्टेंसिंग का करें पालन

टीम ने गौरीकुंड, सोनप्रयाग, रामपुर व फाटा में व्यापारियों व ग्रामीणों से भेंट की और इन स्थानों पर बाबा की डोली के आगमन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का शत-प्रतिशत अनुपालन करने की अपील की। भगवान केदारनाथ की उत्सव डोली अपने शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से प्रस्थान कर 26 अप्रैल को फाटा, 27 को गौरीकुंड और 28 अप्रैल की शाम केदारनाथ पहुंचेगी। 29 अप्रैल को सुबह 6.15 बजे पारंपरिक रीति-रिवाजों के अनुसार केदारनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे।

मरम्मत का काम पूरा

तहसीलदार बधानी ने बताया कि शुरुआत में किसी भी यात्री को केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं होगी। गौरीकुंड व केदारनाथ के मध्य यात्राकालीन दुकानों को खोलने के बारे में भी अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। अलबत्ता, केदारनाथ तक पैदल मार्ग के साथ ही बिजली-पानी की लाइनों की मरम्मत का कार्य भी पूरा हो चुका है। गढ़वाल मंडल विकास निगम और स्वास्थ्य विभाग को भी केदारनाथ जाने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। अन्य व्यवस्थाएं समयानुसार तय की जाएंगी।

यात्रा मार्ग पर 22 से तैनात होगी पुलिस

यात्रा के सफल संचालन के लिए 22 अप्रैल से गौरीकुंड से केदारनाथ के बीच स्थापित चौकियों पर पुलिस की तैनाती की जाएगी। पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह ने बताया कि गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर जंगलचट्टी, भीमबली व लिनचोली में स्थापित चौकियों पर पुलिस दल 22 अप्रैल को पहुंच जाएगा। इन पड़ावों पर पुलिस की ओर से यात्रियों की मदद के साथ सुरक्षा की व्यवस्था भी की जाएगी।

Posted By: Inextlive