- शासन के निर्देश पर ऑन लाइन किए जा रहे शस्त्र लाइसेंस

- जिले के बाहर सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करने वाले लाइसेंस होल्डर्स को मिलेगी सहूलियत

KAUSHAMBI: अब शस्त्र लाइसेंस की बाबत कोई भी जानकारी कम्प्यूटर पर एक क्लिक करने से मिल जाएगी। इसके लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करना होगा। शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने शस्त्र लाइसेंस धारकों का सारा डाटा ऑन लाइन करना शुरू कर दिया है। जिले के 13 हजार 152 लोगों के पास शस्त्र का लाइसेंस है। अभी तक इसका रिकार्ड रजिस्टर पर मेनटेन किया जाता रहा है। ऐसे में शस्त्र धारक को बाहर लाइसेंस लेकर जाने के दौरान तमाम तरह की दिक्कत का सामना करना होता था। चेकिंग के दौरान पुलिस ने पकड़ा तो काफी फजीहत झेलनी पड़ती थी। इसी समस्या से निजात दिलाने के लिए अब शस्त्र लाइसेंस को आनलाइन किया जा रहा है।

30 सितंबर तक होनी है फीडिंग

शस्त्र लाइसेंस को ऑन लाइन करने के लिए जिलाधिकारी अनिल सिंह ने 30 सितंबर तक का वक्त दिया है। अब तक 9409 लोगों के शस्त्र ऑन लाइन किए जा चुके हैं। अपना शस्त्र ऑन लाइन कराने के लिए लाइसेंसी को अपना मोबाइल नंबर, लाइसेंस की फोटो कॉपी, जन्म प्रमाण पत्र कलेक्ट्रेट में स्थित शस्त्र लिपिक के पास जमा करना होगा।

मिलेगी सहूलियत

कौशांबी के तमाम लोग शस्त्र लाइसेंस कराने के बाद दूसरे शहरों में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करते हैं। ऐसे में उन्हें अपने पास शस्त्र रखना होता है। वहां चेकिंग के दौरान अक्सर दिक्कत का सामना करना पड़ता था। अब इस प्रक्रिया से कहीं से ऑन लाइन लाइसेंस की हकीकत देखी जा सकती है।

Posted By: Inextlive