-आधार कार्ड न होने पर राशन कार्ड से होना पड़ेगा वंचित

- परिवार के मुखिया के साथ अन्य सदस्यों का आधार कार्ड होना भी जरुरी

DEHRADUN: शहर में लगभग डेढ़ लाख कार्डधारकों को जिलापूर्ति विभाग ने जून माह के अंतिम सप्ताह तक नये राशन कार्ड बनाने का अल्टीमेटम दिया है। इसके लिए विभागीय अधिकारी लगातार जनता से संपर्क कर रहे हैं। जिससे कि कोई भी कार्डधारक राशन से वंचित न रह सके।

आधार से लिंक होगा राशन कार्ड

दरअसल सरकार ने राशन कार्डो में हो रही धांधली को रोकने के लिए आधार कार्ड नम्बर से जोड़ने का फैसला लिया है। इसके लिए परिवार के मुखिया का आधार कार्ड के साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों का आधार कार्ड होना भी जरुरी है।

कार्डधारकों को जून तक का अल्टीमेटम

जिस परिवार के मुखिया के पास आधार कार्ड नहीं होगा। उसको राशन कार्ड से वंचित किया जायेगा। इसके साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों का भी आधार कार्ड होना जरुरी है। इसकी वजह है कि राशन कार्ड में यूनिट चढ़ाने में दिक्कत न हो। साथ ही राशन कार्ड बनने के बाद परिवार में किसी बच्चे का जन्म होगा तो छह माह के भीतर उसका राशन कार्ड बनाना आवश्यक है। परिवार के मुखिया का एक बार राशन कार्ड बन जाने पर उसमें पांच साल बाद ही बदलाव किया जाएगा। यदि कोई घर के मुखिया से अलग हो जाता है तो उस स्थिति में राशन कार्ड बनाया जाएगा।

सभी लोगों को जून माह के अंतिम सप्ताह तक का अल्टीमेटम दिया गया है। यदि निर्धारित समय तक राशन कार्ड नहीं बनाए गए तो राशन कार्ड से वंचित रहना होगा।

- पीएस पांगती, उपायुक्त जिला पूर्ति अधिकारी।

Posted By: Inextlive