12 मई को सबको सवेतन अवकाश गवर्नमेंट के साथ प्राइवेट सेक्टर के इम्प्लाइज को भी मिलेगा लाभ

2019-04-26T08:56:10Z

वोटिंग के दिन के लिए चुनाव आयोग ने जारी किए निर्देश

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: मतदान के दिन 12 मई को प्रयागराज में गवर्नमेंट के साथ प्राइवेट सेक्टर में सवेतन अवकाश रहेगा. इस संबंध में निर्वाचन आयोग की तरफ से निर्देश जारी कर दिया गया है. आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी को इस आदेश का पालन कराने को कहा है और निर्देशित किया है कि गवर्नमेंट हो या प्राइवेट इम्प्लाई उसे वोट डालने से रोका न जाय.

नियोक्ता ने रोका तो 500 जुर्माना
निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के मुताबिक यह प्रत्येक व्यक्ति का अधिकार है. कोई नियोक्ता वोटर को ऐसा करने से रोकता है तो शिकायत किए जाने पर संबंधित के विरुद्ध 500 रुपए के जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी. इस अवकाश के एवज में इम्प्लाई को उस दिन का वेतन भी दिया जाएगा. आयोग ने इस विषय में लिखित आदेश जारी किया है.

सम्मानपूर्वक हटाए जाएंगे वोटर्स
गुरुवार को बैठक के दौरान प्रेक्षकों ने दिव्यांग वोटरों की जानकारी ली. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जहां व्हीलचेयर की आवश्यकता है, उन बूथों को चिन्हित किया जा चुका है औ दो दिन के भीतर रैंप बनवाने के साथ इसे उपलब्ध करा दिया जायेगा. प्रेक्षकों ने कहा कि जो लोग वोट डाल चुके हों उन्हें सम्मानजनक तरीके से ही बूथ से हटाया जाय. प्रेक्षकों ने स्ट्रांग रूम में रखी गई ईवीएम की सुरक्षा के लिए सीसीठीवी कैमरे लगवाने और उसे समय से पूर्व चेक करा लेने के निर्देश दिये. दूरसंचार व्यवस्था के बारे में प्रेक्षकों ने बताया कि जिस क्षेत्र में जिस कंपनी का नेटवर्क कार्य कर रहा है, उसको उस क्षेत्र के लिए उसी कंपनी का सिम कार्ड उपलब्ध कराया जाए.

प्रत्याशियों के लिए भी दिए निर्देश
प्रेक्षकों ने प्रत्याशियों द्वारा आनलाइन आवेदन में आ रही समस्या की शिकायतों को दूर करने को कहा. कहा कि जो भी वाहन पास जारी होंगे उनके डीएल और इंश्योरेंस की कॉपी जमा कराई जाए. शिकायतों को डिलीट करने से पहले उनका कारण भी लिखना होगा. सर्किट हाउस में बैठक में प्रेक्षकों में भूपिंदर सिंह, बलकार सिंह संधू, जेके जैन, वीपी चौहान सहित जिला निर्वाचन अधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी, एसएसपी अतुल शर्मा, सीडीओ अरविंद सिंह सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे.

28 अप्रैल तक परेड ग्राउंड खाली कराएं
जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश के क्रम में गुरुवार को संगम सभागार में एडीएम प्रशासन वीएस दुबे ने पोलिंग पार्टियों की रवानगी के मददेनजर परेड ग्राउंड को 28 अप्रैल तक खाली कराने के साथ ग्राउंड की साफ सफाई कराने के निर्देश दिये.

9 से 10 के बीच दर्ज कराएं शिकायत
सर्किट हाउस में प्रवास कर रहे प्रेक्षकों से किसी भी व्यक्ति/जनसामान्य को निर्वाचन से सम्बन्धित शिकायत अथवा कोई सूचना देना हो तो वह सरकिट हाउस में सुबह 9 से 10 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं.

विजिटर्स के पहचान की डिटेल रखें
अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर) प्रयागराज अशोक कुमार कनौजिया ने जिले के होटल/लाज/धर्मशाला के प्रोपराइटर/प्रबन्धकों को निर्देशित किया है कि सुरक्षा की दृष्टि से विजिटर्स हचान पत्र की डिटेल जरूर रखी जाए. फोन नंबर भी रजिस्टर में अंकित करके ही कमरा एलॉट किया जाए. कहा कि प्रत्येक माह विजिटर्स का विवरण तथा विदेशी पर्यटकों के अवस्थान किये जाने के अवसर पर निर्धारित प्रारूप पर सूचना तैयार कर क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया जाय.

Posted By: Vijay Pandey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.