RANCHI : महिला बैंक बंद होगा या अथवा किसी दूसरे बैंक में मर्ज कर दिया जाएगा, इसका फैसला तो सरकार करेगी, पर सिटी को डोरंडा में स्थित महिला बैंक अपने कस्टमर्स को सुविधाओं के मामले में फील गुड करा रहा है। इसी साल 14 मार्च को महिला बैंक की डोरंडा शाखा के एक साल पूरे हुए हैं। इस दौरान बैंक में महिला कस्टमर्स की संया में लगातार इजाफा हुआ है। इस ब्रांच का एक्सटेंशन सेंटर भी खुल चुका है,ताकि महिला कस्टमर्स को ज्यादा से ज्यादा व बेहतर सुविधा दी जा सके।

बंद होने की कोई सूचना नहीं

डोरंडा स्थित ारतीय महिला बैंक की ब्रांच मैनेजर मीना मित्तल के मुताबिक, महिला बैंक के बंद करने अथवा दूसरे बैंक में मर्ज करने की यहां कोई सूचना नहीं आई है। ऐसे में सामान्य ढंग से यहां कामकाज हो रहा है। जिन कस्टमर्स का अकाउंट यहां है, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। बैंक में उनकी मनी सुरक्षित है।

वेइंग मशीन भी है उपलब्ध

ारतीय महिला बैंक के डोरंडा ब्रांच में वेइंग मशीन ाी उपलध कराया गया है। ब्रांच मैनेजर ने बताया कि महिलाएं अपने यूटी और फीगर को लेकर कान्शस रहती हैं। ऐसे में महिला बैंक में महिला कस्टमर्स की जरूरतों का पूरा याल रखा जा रहा है। यहां वेइंग मशीन लगाया गया है। ब्रांच में आनेवाली महिला कस्टमर्स अपना वजन करा सकती हैं। वेइंग मशीन को लेकर महिलाओं का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। बैंक काम कर रहे छह स्टाफ ाी इस सुविधा से अपने कस्टमर्स को अवगत कराते रहते हैं।

एक दिन की बच्ची का भी खुलता है अकाउंट

बीएमबी में कोमल कली स्कीम शुरु किया गया है। इस स्कीम के तहत एक दिन की बच्ची का ाी अकाउंट ाोला जा सकता है। कई लोग इस स्कीम के तहत अपनी नवजात बेटियों का अकाउंट यहां खुला चुके हैं। बैंक में महिला कस्टमर्स को जोड़ने की कोशिशें चल रही है। वैसी महिलाएं जो अनपढ़ अथवा ज्यादा पढ़ी-लिाी नहीं हैं, वे भी यहां अपने अकाउंट ाुलवा रही हैं। हर महीने की 14 तारीख को ऐसी महिला कस्टमर्स के साथ काउंसलिंग की जाती है और फीड बैक लिया जाता है।

नामकुम में खुल रहा ब्रांच

सिटी में महिला ब्रांच का पहला शाखा डोरंडा में खुला है। मांडर में इसका दूसरा ब्रांच भी खुल चुका है। इसके अलावा नामकुम के कुटियातु और राजाउलातु में भी महिला बैंक की शाखा खोला जा रहा है। इन तमाम शाखाओं में कस्टमर्स के लिए एटीएम की भी सुविधा उपलब्ध होगी। मिली जानकारी के अनुसार बैंक के इंटीरियर का काम इन दिनों जोरों से चल रहा है। नामकुम और मांडर जैसे आउटस्कर्ट में ारतीय महिला बैंक को ाोलने का उद्देश्य यहां की महिलाओं को जोड़ना है जो हर वक्त अपने अकाउंट की जानकारी या पैसों के लेन-देन के लिए शहर में नहीं आ पाती हैं। शहर से सटे रुरल एरियाज में महिला बैंक की शाखा खुलने से महिला कस्टमर्स को काफी सहूलियत हो जाएगी। वैसे महिला बैंक के इन दोनों ब्रांच में कोई ाी महिला स्टाफ रिक्रुट नहीं की जाएगी। इन ब्रांच में स्टाफ के लिए पुरुषों को ही रिक्रूट किया जाएगा।

Posted By: Inextlive