PATNA/HAZIPU : जंदाहा थाना क्षेत्र के महिसौर गांव स्थित एक ईट भट्ठा पर शुक्रवार की देर रात नकाबपोश माओवादियों ने हमला कर ट्रैक्टर को जलाकर राख कर दिया। एक दूसरे ट्रैक्टर में भी आग लगा दी पर उसे बचा लिया गया। हरवे-हथियार से लैस क्भ्-क्म् की संख्या में माओवादियों ने चिमनी पर सोए एक मजदूर के साथ मारपीट भी की। इस दौरान दहशत फैलाने के उद्देश्य से कई राउंड फाय¨रग की एवं आधे दर्जन बम विस्फोट किए।

माओवादियों ने कार्यालय की चाभी एवं मुंशी की खोज की नहीं मिलने पर वहां मौजूद मजदूर को स्पेशल गुरिल्ला आर्मी पार्टी बिहार की ओर से हस्तलिखित पर्चा दिया जिसमें चिमनी मालिकों से वार्षिक लेवी भुगतान करने को कहा गया है। लेवी न देने पर अंजाम भुगतने की धमकी दी गई है। हस्तलिखित पर्चा में लिखा गया है कि पार्टी अनुशासन को नजरंदाज करने वाले चिमनी मालिकों अंजाम भुगतने को तैयार रहें.घटना शुक्रवार की रात करीब साढ़े बारह बजे की है। नकाबपोश माओवादियों ने महिसौर निवासी पैक्स अध्यक्ष विन्देश्वर प्रसाद राय के महिसौर मजरोहा टोला स्थित बबलू ब्रिक्स ईंट भट्ठा पर पहुंच घटना को अंजाम दिया।

बताया गया कि लगभग आधे घंटे तक घटना को अंजाम देने के बाद सभी माओवादी पैदल ही उत्तर एवं पश्चिम दिशा की ओर भाग निकले। चिमनी पर घटना के वक्त मौजूद मजदूर के अनुसार सभी हमलावर ख्भ् - फ्भ् वर्ष के बीच के थे तथा स्थानीय भाषा बोल रहे थे। घटना की सूचना मजदूर रामवृक्ष भगत ने मालिक को रात्रि सवा एक बजे साइकिल से घर पहुंच की गई। देर रात्रि होने के कारण दहशतजदा ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचने की हिम्मत नहीं जुटा पाए।

पुलिस कर रही जांच

सूचना पर जंदाहा पुलिस एसएसबी के जवानों के साथ घटनास्थल पर पहुंची और मामले की जांच-पड़ताल की.मालूम हो कि घटनास्थल से महज भ्00 गज की दूरी पर महिसौर गांव में पुलिस कैंप है। कई बार इलाके में नक्सली घटना के मद्देनजर महिसौर गांव में स्थाई पुलिस कैंप बनाया गया है। पुलिस कैंप पर घटना की रात भी पांच बीएमपी के जवान एवं पांच सैप बल तैनात थे। चिमनी मालिक विन्देश्वर प्रसाद ने बताया कि समय से पुलिस प्रशासन का सहयोग मिलता तो एक भी हमलावर भाग नहीं पाते। उन्होंने कहा कि पिछले क्8 वर्ष से चिमनी चला रहे हैं तथा उनकी किसी से कोई दुशमनी नहीं है। चिमनी मालिक एवं ग्रामीणों ने बताया कि घटना की सूचना जंदाहा थाना एवं वरीय पुलिस अधिकारियों को मोबाइल पर दी गई। लेकिन पुलिस देरसे पहुंची। वहीं एसडीपीओ ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही एसएसबी के जवानों को जंदाहा थाना से प्रस्थान कराया गया तथा बल के पहुंचते ही पर्याप्त बल के साथ जंदाहा थाना पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की तहकीकात में लग गई।

Posted By: Inextlive