Ban Ban! शारापोवा ही नहीं ये 10 विश्‍वस्‍तरीय खिलाड़ी भी झेल चुके हैं बैन

2016-06-09T12:14:05Z

रूसी महिला टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा के फैंस के लिए एक बुरी खबर है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान डोपिंग विवाद में फंसने वाली मारिया 'मेलडोनियम' के टेस्ट में पॉजीटिव पाई गई हैं जिसके चलते उन पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है। वैसे शारापोवा के अलावा कई और दिग्‍गज खिलाड़ी हैं जो डोप टेस्‍ट में फेल होने के चलते बैन किए गए थे। आइए देखें एक लिस्‍ट


1. Maria Sharapova :-
जनवरी में हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान प्रतिबंधित दवा मेलडोनियम के सेवन की दोषी पाई गईं रूसी टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा को बुधवार को दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया। पांच बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन शारापोवा ने मार्च में एक प्रेस वार्ता कर रहस्योद्घाटन किया था कि जनवरी में हुए डोप टेस्ट में वह फेल हो गई हैं।

2. Lance Armstrong :-
दुनिया के सबसे बेहतरीन साइकलिस्ट रहे लांस आर्मस्ट्रांग भी डोपिंग में फंस चुके हैं। जनवरी 2013 में एक इंटरव्यू के दौरान लांस आर्मस्ट्रांग ने परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए ड्रैस लेने की बात कबूली थी। आर्मस्ट्रांग ने बताया कि उन्होंने 7 बार Tour de France जीता क्योंकि उन्होंने ड्रग्स का सहारा लिया था। आर्मस्ट्रांग के इस कबूलनामे ने पूरी दुनिया को स्तब्ध कर दिया था। इसके बाद ओलंपिक कमेटी ने सिडनी 2000 में आर्मस्ट्रांग द्वारा जीते गए ब्रांज मेडल को वापस मांग लिया। यही नहीं 1999 से 2005 तक आर्मस्ट्रांग द्वारा लगातार जीते गए 7 Tour de France टाइटल को भी उनसे छीन लिया गया।
3. Shane Warne :- दुनिया के बेहतरीन लगे स्पिनर रहे ऑस्ट्रेलियाई फिरकी गेंदबाज शेन वार्न भी डोपिंग का दंश झेल चुके हैं। मामला 2003 का है वर्ल्डकप शुरु होने से पहले शेन वार्न को डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था। जिसके बाद पूरे क्रिकेट जगत में हलचल मच गई थी। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ने उनके ऊपर एक वनडे सीरीज का बैन लगाया तो वहीं वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी ने एक साल का प्रतिबंध लगा दिया था।
4. Tyson Gay :- अमेरिका के बेहतरीन धावकों में से एक टायसन गे के डोप टेस्ट में फेल होने से उनके फैंस को काफी निराशा हुई थी। साल 2013 में US Anti-Doping Agency (USADA) ने टायन पर एक साथ का प्रतिबंध लगा दिया था।
5. Shoaib Akhtar and Mohammad Asif :- साल 2006 में चैंपियंस ट्राफी के पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए पाकिस्तान के दो धुंआंधार बॉलर शोएब अख्तर और मोहम्मद आसिफ को डोप टेस्ट में पॅजिटिव पाया गया। इसके बाद इन दोनों को 2 साल का प्रतिबंध झेलना पड़ा था।
6. Martina Hingis :- टेनिस वंडर गर्ल के नाम से मशहूर स्िवस खिलाड़ी मार्टिना हिंगिस विंबल्डन 2007 में कोकीन लेने के चक्कर में प्रतिबंध झेली चुकी हैं। मार्टिना पर 2 साल का बैन लगा था।
7. Diego Maradona :- अर्जेंटीना फुटबॉल टीम के फॉर्मर कैप्टन डिएगो मैराडोना को 1994 वर्ल्ड कप में टीम से बाहर निकालकर घर भेज दिया गया था। मैराडोना डोप टेस्ट में फेल हो गए थे और उनके ऊपर 15 महीने का बैन लगा था।
8. Marion Jones :- स्प्रिंटिग में 5 बार ओलंपिक गोल्ड मेडल जीत चुकीं मारियन जोंस यूएसए की सबसे दमदार फीमेल एथलीट मानी जाती थीं। लेकिन 2006 में मारियन डोप टेस्ट में पॉजिटिव होने के बाद अपना सबकुछ गंवा बैंठी। मारियन ने सारे ओलिंपिक मेडल छीन लिए गए और उनके ऊपर लाइफटाइम बैन लगा दिया गया।
9. Anderson Silva :- दुनिया के सबसे बेहतरीन मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट एंडरसन सिल्वा को 2015 में मल्टीपल ड्रग्स लेने का दोषी पाया गया था। जिसके बाद उन पर एक साल का बैन और 3,80,000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया।
10. Marin Cilic :- क्रोएशिया के सबसे बेहतरीन टेनिस प्लेयर मारिन सिलिक को 2013 में डोप टेस्ट में फेल पाया गया था। उन पर 9 महीने का बैन लगाया गया था जिसे बाद में 5 महीने का कर दिया गया था।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.