- कुल 14 लाख 23 हजार 952 स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम

PATNA: मैट्रिक की परीक्षा बुधवार से शुरू हो रही है। 2015 की इस परीक्षा में पूरे स्टेट में कुल 1423952 स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। इनमें से 770724 ब्वॉयज और 653228 ग‌र्ल्स एग्जाम दे रहे हैं। वहीं 1 लाख 40 हजार 31 पूर्ववर्ती स्टूडेंट भी इस बार अपीयर हो रहे हैं। एग्जाम 24 मार्च तक चलेगा। पूरे बिहार में 1217 एग्जामिनेशन सेंटर बनाये गये हैं।

पटना में हैं 70 एग्जाम सेंटर

मैट्रिक की इस परीक्षा के लिए पटना में सत्तर सेंटर बनाये गये हैं। पटना शहर के सभी प्रमुख स्कूलों में भी इसके सेंटर हैं। मालूम हो कि सबसे अधिक सेंटर पटना में ही है। बोर्ड के चेयरमैन लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने बाताया कि कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए सभी केंद्राधीक्षक को आदेश दे दिए गये हैं। हर केंद्र की वीडियोग्राफी भी करायी जाएगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली में 7 लाख 21 हजार 195 स्टूडेंट शामिल होंगे, वहीं सेकेंड पाली में 7 लाख 5 हजार 14 स्टूडेंट परीक्षा देंगे।

15 मिनट मिलेंगे एक्स्ट्रा टाइम

स्टूडेंट्स को दोनों पाली में क्वेश्चन पढने के लिए पंद्रह मिनट का आरंभिक समय दिया जाएगा। नेत्रहीन स्टूडेंट को घंटे पर दस मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। सभी स्कूलों को यह निर्देश दिया गया है कि होने वाली प्रैक्टिकल की परीक्षा का रिजल्ट 31 मार्च तक डीईओ ऑफिस में जमा करा दें। डीईओ कार्यालय से इस रिपोर्ट को 6 अप्रैल तक बोर्ड ऑफिस भेज देना है।

जरूरी डॉक्यूमेंट साथ लाएं

पटना शहर के प्रमुख स्कूलों और कॉलेजों में एग्जामिनेशन सेंटर दिए गए हैं। एन कॉलेज, कॉलेज ऑफ कॉमर्स, टीपीएस कालेज, हाई स्कूल चिरैयांटाड़, राम मोहन राय सेमिनरी, केबी सहाया हाई स्कूल आदि जगहों पर सेंटर बनाये गये हैं। इन जगहों पर जाने के लिए समय से घर से निकलने की जरूरत है। परीक्षा केंद्र पर भी परीक्षार्थी समय से जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ पहुंचें।

Highlights

- दो पालियों में होगी परीक्षा।

- प्रथम पाली 9.फ्0 से क्ख्.ब्भ् तक।

- द्वितीय पाली ख्.00 बजे से भ्.क्भ् बजे तक।

- प्रत्येक चार केंद्रों पर तैनात है गश्ती दल।

- सेंटर पर प्रतिनियुक्त शिक्षक व कर्मचारी किसी के पास नहीं होगा मोबाइल।

- सामूहिक नकल पाई गयी, तो केंद्राधीक्षक पर होगी कार्रवाई।

Posted By: Inextlive