-उत्तराखंड ऊर्जा कामगार संगठन ने किया बैठक का आयोजन

-तकनीकी संवर्ग व चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों के ग्रेड वेतन में बढ़ोत्तरी की मांग

DEHRADUN: उत्तराखंड ऊर्जा कामगार संगठन की वेडनसडे को जल विद्युत निगम लिमिटेड में प्रांतीय अध्यक्ष

राकेश शर्मा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। बैठक में ख्फ् जुलाई को यूपीसीएल की प्रस्तावित निदेशक मंडल की बैठक में क्लेरिकल संवर्ग की प्रस्तावित नई नियमावली पर चर्चा की गई। प्रांतीय अध्यक्ष राकेश शर्मा ने कहा कि निगम प्रबंधकों द्वारा क्लेरिकल संवर्ग के कार्मिकों के साथ लगातार छलावा किया जा रहा है।

यूपी के मुकाबले कम है ग्रेड पे

जहां एक ओर उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत परिषदीय लिपिकीय सेवानियमावली के अनुसार पूर्व में लिपिकीय संवर्ग का कार्मिक अपने संवर्ग में ग्रेड पे म्म्00 प्राप्त कर लेता था, वहीं वह कार्मिक नई प्रस्तावित लिपिकीय नियमावली लागू होने पर महज ब्800 की उच्चतर ग्रेड वेतन ही पा सकेगा। साथ ही ऊर्जा निगम द्वारा विभागीय डाटा एंट्री ऑपरेटरों को भी लिपिकीय संवर्ग में समायोजित कर एक नए विवाद उत्पन्न हो जाने की प्रबल संभावनाएं है।

वरिष्ठता को लेकर होगा विवाद

विभागीय डाटा एंट्री ऑपरेटरों को निगम में आए क्0 वर्ष पूरे करने के बाद वर्तमान में उन्हें लिपिकीय संवर्ग के पूर्व कार्मिकों के साथ समायोजित किए जाने पर वरिष्ठता संबंधी नया विवाद सामने आ रहा है। अगर ऊर्जा निगम प्रबंधनों द्वारा कर्मचारियों के साथ ऐसा करता है तो संगठन आन्दोलन करने के लिए बाध्य हो जायेगा। जिस प्रकार नई नियमावली में समय की मांग के अनुरूप कुछ संवर्गो का ग्रेड वेतन को बढ़ाया गया है। ऐसे ही लिपिकीय संवर्ग, तकनीकी संवर्ग व चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों के ग्रेड वेतन मे भी बढ़ोत्तरी की जाए। बैठक में सतीश शर्मा, अनुप बिष्ट, अशोक जोशी, सोनू शर्मा, नीरज मिश्रा, जयपाल सिंह, आशीष सती आदि शामिल रहे।

Posted By: Inextlive