अब चोरी के वाहनों की ट्रैकिंग होगी आसान नंबर प्लेट पर लगाया जाएगा ये

2019-04-05T11:11:57Z

अगर आपका वाहन चोरी हो जाता है तो उसे अब आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा। मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे ने फर्स्ट अप्रैल 2019 से वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाने का आदेश दिया है।

kanpur@inext.co.in
KANPUR : मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे ने वाहन चोरी पर अंकुश लगाने व चोरी के वाहनों की ट्रैकिंग को आसान बनाने के लिए अहम कदम उठाया है। इसके लिए फर्स्ट अप्रैल से व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाने का आदेश दिया गया है। एआरटीओ प्रशासन आदित्य त्रिपाठी ने बताया कि वाहनों में लगने वाली नंबर प्लेट वेल्ड होकर कंपनियों से आएगी। जिसको बदलना व हटाना आसान नहीं होगा। इससे चोरी के वाहनों को पकडऩा आसान हो जाएगा। साथ ही वाहन चोरी की घटनाओं पर काफी अंकुश लगेगा।

ताजमहल में गूंजा पाकिस्तान जिंदाबाद, उर्स के दौरान शर्मनाक हरकत

BSNL के 54,000 कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, नहीं जाएगी नाैकरी

इसलिए खास होगी ये प्लेट
अधिकारियों के मुताबिक वाहन चोरी व जालसाजी के केस पर शिकंजा कसने के लिए क्रोमियम आधारित होलोग्राम को फ्रंट और रियर दोनों के ऊपरी बाएं कोने पर गर्म मुहर के साथ लगाया जाएगा। इस मोहर में नीले रंग में अशोक चक्र होगा। 10 अंकों की स्थायी पहचान संख्या को एचएसआरपी के निचले बाएं कोने में लेजर ब्रांड किया जाएगा और पंजीकरण संख्या के अक्षरों और अंकों पर लागू होने वाली हॉट स्टैम्पिंग फिल्म पर भारत अंकित होगा। इसके साथ क्रोमियम होलोग्राम स्टिकर के रूप में एक तीसरी पंजीकरण प्लेट के अंदर की तरफ विंडशील्ड के नीचे बायीं ओर चिपका दिया जाएगा। जिसमें पंजीकरण संख्या, पंजीकरण प्राधिकरण, एक लेजर ब्रांडेड पिन व इंजन और चेसिस नंबर भी स्टीकर पर अंकित होगा।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.